वृश्चिक राशिफल 2019

वृश्चिक राशिफल 2019 वृश्चिक राशि के लोग स्वभाव से बहुत गंभीर और रचनात्मक विचार वाले होते हैं। फैसला छोटा हो या बड़ा, आप उस पर बहुत गहराई से सोचते हैं। आप बाहर से जितने कठोर हैं अंदर से उतने ही कोमल हैं। साल 2019 का राशिफल कहता है कि इस वर्ष आप प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे। सालों से जो आपके अधूरे अरमान हैं, वो इस वर्ष पूरे हो जाएंगे। पारिवारिक रूप से आप बहुत ही भाग्यवान हैं। आपके परिवार का सबसे छोटा सदस्य आपके लिए बहुत लक्की साबित हो सकता है। साल के आखिरी पड़ाव में आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा, लेकिन अपनी सूझबूझ से आप परिस्थिति को सही कर लेंगे। दूसरों के विचारों से आप इतनी आसानी से सेहमत नहीं होते हैं। ऐसी परिस्थिति में बेहतर यही होगा कि आप शांतिपूर्वक चीज़ों को सोचें और फिर कोई कदम लें। इससे निश्चित तौर आप सही दिशा में अग्रसर होंगे।

राशिफल 2019 में वृश्चिक राशि वालों का व्यवसाय और करियर

व्यवसाय और ​करियर के लिहाज से आपके लिए साल 2019 बेहद शुभ है। इस साल आपको नौकरी में तरक्की मिलेगी। आॅफिस में बॉस पर आपका गहरा प्रभाव रहेगा। मल्टी टैलेंटेड होने के कारण आपको कई नौकरियों के आॅफर आएंगे। विदेशी कंपनियों से भी आपको जॉब का ऑफर मिल सकता है। साल के प्रथम तीन माह में बिजनेस करने वालों को लाभ होगा। बिजनेस का तेजी से विस्तार होगा और मॉर्केट में फंसा हुआ सारा पैसा वापस आएगा। हालांकि आपको कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में आपकी कार्य क्षमता निखरकर सामने आएगी। कठिन परिश्रम के चलते समाज में भी आपका एक अलग स्थान बनेगा।

राशिफल 2019 में वृश्चिक राशि वालों का आर्थिक जीवन

आर्थिक दृष्टि से वृश्चिक राशि वाले ज्यादा मजबूत नहीं होते हैं। लेकिन साल 2019 के सितारे बता रहे हैं कि अब ऐसा नहीं होगा। इस साल आपके पास धन आएगा। आय के नए साधन निर्मित होंगे। हालाँकि साल के शुरुआती दौर में आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना है। लेकिन धीरे धीरे स्थिति सामान्य हो जाएगी। इस साल अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए आप बीमा पॉलिसी करा सकते हैं। संगीत, मीडिया एवं कला के क्षेत्र से संबंधित लोगों को काफी मुनाफा होगा। सट्टा बाज़ार से जुड़े लोगों को इस साल रिस्क उठाना पड़ सकता है लेकिन मुनाफ़ा के आसार हैं पैसा कमाने के लिए किसी पर भी आँख मूंदकर विश्वास न करें बल्कि धनार्जन का सही मार्ग चुनें। सरकारी योजना और पैतृक संपत्ति से भी लाभ के योग हैं।

वर्षफल 2019 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों की शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में वृश्चिक राशि वाले अच्छा काम करेंगे। उच्च शिक्षा और कॉलेज लेवल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको हार का मुंह देखना पड़ेगा। क्योंकि इस वर्ष आप पर बृहस्पति ग्रह अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे। साल के शुरुआती 3 महीने छात्रों के लिए शुभ हैं। जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष आपको अपने मनपसंद के शिक्षण संस्थान या कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। आपकी मेहनत रंह लाएगी। अगस्त-सितंबर भी शिक्षा के लिए अनुकूल समय रहेगा। साल के आखिरी समय में आप शिक्षा प्राप्ति के लिये नई योजनाएं बनाएंगे और अपने लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे।

भविष्यफल 2019 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों का पारिवारिक जीवन

पारिवारिक दृष्टि से इस साल आप बहुत गंभीर दिखेंगे। साल के शुरुआती समय में जीवनसाथी के साथ अनबन होने के आसार हैं। हालाँकि बच्चों के साथ अच्छा वक्त बीतेगा। पिता के साथ लंबे समय से चले आ रहे विवाद पर पूर्ण विराम लगेगा। साल के मध्य में जीवनसाथी के साथ अच्छा ​वक्त ​बीतेगा। आप परिजनों के साथ लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। छोटी छोटी बातों पर गुस्सा न करें, इससे आपका बीपी हाई हो सकता है। भाई बहनों से रिश्ते खराब हो सकते हैं। यदि आप सबसे बड़े हैं तो ठंडे दिमाग से फैसला लें और सबकुछ सही करने का प्रयास करें। घर में महिलाओं के साथ भी तनाव होने की संभावना है। आपकी माता आपकी तारीफ करेंगी और घर के बड़े सदस्यों से भी आपके अच्छे संबंध स्थापित होंगे। जिससे घर का वातावरण आनंदित होगा। किसी मन्नत के पूरा होने पर इस साल आप धार्मिक कार्यों में लीन हो सकते हैं। साल के आखिर में भगवान के प्रति आपकी श्रद्धा बढ़ेगी।

फलादेश 2019 में वृश्चिक राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

साल 2019 का राशिफल कहता है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह साल आपके लिए मिला जुला रहेगा। आप बहुत तनाव लेते हैं, जिसके चलते डिप्रेशन, ​माइग्रेन और किसी मानसिक रोग के होने की संभावना रहेगी। ऑफिस में कार्यभार बढ़ने के कारण मानसिक दबाव रह सकता है। आपका कोई पुराना रोग पेट या खून से संबंधित किसी विकार को जन्म दे सकता है। साल के शुरुआती तीन महीनों में यदि स्वास्थ्य में कुछ हलचल होती है तो इसे मामूली समझने की भूल न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इस साल आपको दांतों से संबंधित समस्या होने का भी ख़तरा है। मसालेदार खाना, तलाभुना और फास्ट फूड से परहेज करें। साल के अंतिम तीन महीनों में आपकी सेहत अच्छी रहेगी। उम्र दराज व्यक्तियों को पानी से संक्रमण हो सकता है।

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ज़रूरी उपाय

  • नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर बूंदी का प्रसाद बांटें।
  • रोजाना सुबह भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करें।
  • इस वर्ष आपके ग्रह बहुत भारी रहेंगे इसलिए मंगलवार को किसी ब्राह्मण या गरीब व्यक्ति को मसूर की दाल दान करें।
  • 10,16,27, 23 और 15 आपके लिए शुभ अंक हैं।
  • सुबह उठकर सूर्य को जल चढ़ाएं और शिवलिंग में 1 लोटा दूध चढ़ाएं।
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल में काले तिल डालकर दान करें।