मकर राशिफल 2019

 मीन राशि मकर राशि वाले हमेशा अपनी बुद्धि और विवेक से फैसला लेते हैं। ये जातक न कभी दूसरों की बातों में आते हैं और न ही किसी के कहने पर चलते हैं। साथ ही ये लोग बहुत मेहनती और सच्चे होते हैं। एक बार ये जो ठान लेते हैं तो उसे कर के ही दम लेते हैं। अक्सर मकर राशि वालों के साथ ऐसा होता है कि आप जितनी मेहनत करते हैं उतना आपको फल नहीं मिल पाता है। लेकिन साल 2019 का राशिफल कह रहा है कि इस साल आपकी किस्मत पलटने वाली है। साल 2019 में आप​ जिंदगी के नए पायदान पर कदम रखेंगे, जिससे आपके घर में खुशियाँ सहित धन-समृद्धि की वर्षा होगी। पूरे वर्ष शनि देव आपकी चंद्र राशि से द्वादश भाव में स्थित रहेंगे। इस साल बृहस्पति की कृपा से आपको नौकरी में भी फायदा होगा। हालाँकि इस साल आपके फिजूल खर्चें बहुत होंगे। कोई क़रीबी रिश्तेदार पैसों और संपत्ति को लेकर आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है। इसलिए सावधान रहें।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का आर्थिक जीवन

मकर राशि वालों के सितारों का कहना कि साल 2019 आपके लिए आर्थिक दृष्टि से बहुत अच्छा रहेगा। आप खुले हाथ के इंसान हैं लेकिन इस साल आपको अपना हाथ थोड़ा टाइट रखना होगा। ज़िम्मेदारियों की वजह से खर्च भी बढ़ेंगे। इस साल किसी नए बिजनेस की शुरुआत करने से पहले नफा और नुकसान के बारे में अच्छी तरह से सोचें। साल की शुरुआत में मकर राशि के जातकों को माता-पिता से लाभ या पैतृक संपत्ति सौगात मिल सकती है। अप्रैल से मई के बीच में आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए निवेश करेंगे। इस साल आपको बीमा से संबंधित कई लाभ प्राप्त होंगे। कहीं पैसा रुका है या किसी ने कर्जा ले रखा है, वह सब आपको मिल जाएगा। माता पिता के स्वास्थ्य पर पैसा खर्चा करना पड़ सकता है। मुश्किल के वक्त आपके करीबी दोस्त आपका साथ देंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो 2019 पैसों के मामले में आपके लिए उचित है।

भविष्यफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का करियर और व्यवसाय

यह साल करियर और व्यवसाय के मामले में मिला झुला साल रहेगा। साल के शुरुआती समय में ही आपको कई चुनौतियों और कई नए अवसरों का सामना करना पड़ेगा। इस साल आप कामकाज के संबंध में विदेश की यात्रा कर सकते हैं। यह सच है कि इस साल आपको कठिन परिश्रम करना पड़ेगा लेकिन फल भी उसी के अनुसार मिलेगा। आॅफिस में आपके सीनियर और बॉस आपके काम से काफी प्रभावित होंगे। सितंबर तक किसी भी तरह का नया बिजनेस या किसी काम में पार्टनरशिप न करें। लेकिन इसके बाद का समय आपके लिए बहुत फलदायी होगा। इंजीनियर, मार्केटिंग, विज्ञापन एजेंसी, आर्थिक संस्थान, टीचर्स, प्रोफेसर्स और बिजनेस वालों के लिए अक्टूबर महीना बेहद शुभ है। इस वक्त आप अपने क्षेत्र में कमाल का प्रदर्शन करेंगे। कड़ी मेहनत करने वालों को इस साल नौकरी के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। साल के अंत में आपका प्रमोशन संभव है।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वाले छात्रों का भविष्य

मकर राशि वाले पढ़ाई में जितनी मेहनत करते हैं उन्हें फल उतना नहीं मिल पाता है। हालाँकि इस साल भी स्थिति कुछ इसी तरह रहने वाली है। लेकिन आप अपनी कोशिश जारी रखें। कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है। जून से लेकर सिंतबर तक का समय आपके लिए शुभ है। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए भी यह साल काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। इसके बावजूद किसी और रूप में आपको प्रतिकूल परिणाम मिलेंगे। जो बच्चे विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए यह साल काफी अच्छा है। जबकि कॉलेज स्तर की पढ़ाई कर रहे छात्रों को भी शुभ समाचार मिलेगा। सिंतबर में शोधार्थी, लेखक, वकील, इंजीनियर और डॉक्टर बनने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों को बहुत ही अच्छे अवसर मिलेंगे। अगर आप सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर रहे हैं तो फल आपके पक्ष में होगा।

फलादेश 2019 पारिवारिक जीवन की भविष्यवाणी

मकर राशि वालों का पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। ससुराल वालों से इस साल अच्छे संबंध बनेंगे। आपके परिवार में इस साल एक नया मेहमान आने वाला है। इस साल काफी व्यस्त रहने के बावजूद आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। जीवनसाथी के साथ आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। वहीं जीवनसाथी से झड़प होने के भी संकेत हैं। यदि ऐसा होता है तो बात को बढ़ाए न बल्कि स्थिति सुधारने का प्रयास करें। ऐसा करने से रिश्ता मजबूत होगा। इस समय भाई-बहनों के साथ रिश्ते मधुर होंगे और आपको उनका साथ ​मिलेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं। आप थोड़ी हठी किस्म के इंसान हैं। लेकिन परिवार के मामले में समझदारी से निर्णय लें।

वर्षफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

स्वास्थ्य बहुत ही संवेदनशील विषय है, इसलिए इसके प्रति हर किसी को सावधान होने की जरूरत है। आपको अक्सर मानसिक रोग परेशान करते हैं। इस साल डिप्रेशन और पेट के रोग आपको घेर सकते हैं। इसलिए खानपान अच्छा रखें, बाहर के खाने का बहिष्कार करें, नियमित योग और व्यायाम पर जोर दें। साल के शुरुआती तीन महीनों में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। लेकिन इसके बाद आपको सचेत होने की जरूरत है। जून से लेकर सिंतबर तक का समय आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। मकर राशि वालों का बुध बहुत भारी रहता है जिसके चलते आपको नेत्र संबंधित रोग हो सकते हैं। समय समय पर अपनी आँखों का चेक अप कराएं। चिंता या तनाव से बचने की कोशिश करें। अगर घर पर मन न लगे तो दो से चार दिन के लिए कहीं बाहर घूमने चले जाएं।

मकर राशि वालों के लिए ज़रुरी उपाय

  • हनुमान चालीसा पढ़ना मकर राशि वालों के लिए बहुत अच्छा होता है। हनुमान कवच का पाठ करें और हो सके तो मंगलवार को व्रत रखें।
  • शनिवार के दिन सरसों का तेल, काले तिल का दान करें।
  • काला, पीला, सफेद और हरा रंग आपके लिए शुभ है।
  • इस साल अगर कोई भी शुभ काम करना हो तो 6, 10, 16 और 26 तारीख को करें।
  • पीपल वृक्ष की पूजा करें उसके नीचे घी का दीपक जलाएं।

सोमवार के दिन शिवलिंग को जल चढ़ाएं।