कुंभ राशिफल 2019

कुंभ राशि कुंभ राशि वाले बहुत खुले विचारों वाले होते हैं। इन राशियों का स्वामी शनि है। इसके शत्रु सूर्य और मंगल हैं। कुंभ राशि के जातक भरपूर आत्मविश्वास और दृढ़ मनोबल के साथ रहते हैं। सिंह, मेष और वृश्चिक के साथ कुंभ राशि वालों की मित्रता ठीक नहीं होती है। कुंभ राशि के जातकों की सबसे बड़ी खासियत है कि ये लोग दिल के बहुत साफ और सच्चे होते हैं। हालाँकि इनकी सोच काफी नकारात्मक रहती है। लेकिन यदि आप अपनी सोच को सकारात्क रखें तो आप अपने जीवन में दिन दोगुनी और रात चौगुनी प्रगति करेंगे। आज हम आपको बता रहे हैं कि 2019 में आपका भविष्य कैसा रहने वाला है।

भविष्यफल 2019 में कुंभ राशि वालों का आर्थिक जीवन

राशिफल 2019 कहता है कि कुंभ राशि वालों के लिए यह साल सामान्य है। आर्थिक जीवन में न ही आपको नुकसान होगा और न ही ज्यादा लाभ होगा। सब कुछ आपके परिश्रम और कौशल नीति पर निर्भर करता है। इस साल आपको धन से संबंधित मामलों में सोच विचार करने की आवश्यकता है। ज़मीन जायदाद के मामले में जल्दबाजी में फैसला न लें। इस साल के आखिरी में आपकी खानदानी जमीन का बंटवारा हो सकता है। इस दौरान आपको किसी क़रीबी या परिवार के सदस्य से धोखा मिलने की संभावना है, इसलिए सतर्क रहें। साल के शुरुआती तीन महीने में आप लंबी यात्रा कर सकते हैं। पैसों की तंगी नहीं रहेगी।

राशिफल 2019 में कुंभ राशि वालों की नौकरी और करियर

करियर के लिहाज से साल 2019 कुंभ राशि वालों के लिए काफी चुनौती पूर्ण रहेगा। आॅफिस में आप चाहें कितना भी काम कर लें, अपने जूनियर और सीनियर की कितनी भी मदद कर लें, लेकिन उसका फल आपके लिए आशाजनक नहीं होगा। हालाँकि यह सिलसिला सिर्फ शुरुआती तीन महीनों तक रहेगा। उसके बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। साल के आखिरी तीन महीनों में आपके ​करियर का ग्राफ़ ऊपर जाएगा। नई नौक​रियों के आॅफर आएंगे। जो जोग बिजनेस करते हैं उन्हें भी साल के आखिरी में मुनाफा होगा। हालाँकि बिजनेस वालों को अप्रैल में थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। अगस्त माह में आपको मिले जुले परिणाम मिलने के आसार हैं।

फलादेश 2019 में कुंभ राशि के छात्रों का भविष्य

छात्रों के लिए साल 2019 काफी शुभ है। छात्रों को परीक्षा में अच्छे परिणाम ​मिलेंगे। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए अप्रैल से लेकर अगस्त तक का समय बेहद शुभ है। कुंभ राशि वाले यदि काफी समय से कोई नया कोर्स या पढ़ाई जारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो 2019 आपके लिए सही है। आप अकादमिक स्तर पर सफलता पाने के लिए संकल्प लेंगे। नर्सिंग, पैरा मेडिकल, फैशन टेक्नोलॉजी छात्रों के लिए यह साल विशेष रूप से शुभ है। हालाँकि साल के अंतिम तीन महीने बेहद चुनौतीपूर्ण हैं। इसमें थोड़ा सतर्क रहें। इस समय में पढ़ाई से संबंधित किसी की बातों पर भरोसा न करें। आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो मुँह पर तो आपको प्रोत्साहित करता है लेकिन पीठ पीछे आपको हराने और पीछे करने की चाल चलता है।

राशिफल 2019 में कुंभ राशि वालों का पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन की यदि बात करें तो साल 2019 कुंभ राशि वालों के लिए मिलाजुला रहेगा। पति पत्नी के रिश्ते मजबूत होंगे। लेकिन सास और घर के बड़ों से झड़प होने के संकेत हैं। बच्चे कुछ ऐसा करेंगे जिससे आप गौरवान्वित महसूस करेंगे। साल की शुरुआत में जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। थोड़ा सावधान रहें। घर के क्लेश दूर होंगे। जीवनसाथी के साथ आप काफी समय से लंबी यात्रा का सपना देख रहे हैं जो अभी तक अधूरा है। उसके इस साल पूरा होने के काफी चांस है। माता का स्नेह और आशीर्वाद मिलेगा, जो आगे बढ़ने और सही फैसले लेने में आपका सबसे बड़ा हथियार साबित होगा। घर में छोटा मोटा झगड़ा हो सकता है। हालाँकि कुछ दिनों बाद सब सही हो जाएगा। साल के अंतिम चरण में आध्यात्म की ओर आपका झुकाव ज्यादा रहेगा।

भविष्यफल 2019 में कुंभ राशि वालों का स्वास्थ्य जीवन

कुंभ राशि वाले 2019 में सेहत को लेकर बेफिक्र रहेंगे। लंबे समय से चली आ रही गंभीर समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा। लेकिन संतुलित भोजन, पोषण युक्त आहार, भरपूर पानी और नियमित योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या से कभी न हटाएं। आप स्वास्थ्य के प्रति काफी गंभीर रहते हैं। लेकिन पार्टीज़ पर भी सेहत को नजरअंदाज न करें। साल के आखिर में आपको​ किडनी से संबंधित किसी रोग के होने का खतरा है। इसलिए इससे संबंधित टेस्ट करा लें। वायरस और किसी संक्रमण से बचने के लिए अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। साल के मध्य में कुछ जातकों को जल संबंधी विकारों से परेशानी हो सकती है। वहीं वात, पित्त संबंधी परेशानी और स्किन एलर्जी हो सकती है। हालाँकि बाद के महीनों में आपकी सेहत बिल्कुल अच्छी रहेगी। अधिक उम्र के जातक अभी से अपनी सेहत के प्रति जागरुक हो जाएं। आपको अक्सर सिर दर्द, माइग्रेन और सिर भारीपन जैसी समस्या रहती है। यह योग और व्यायाम न करने के कारण हैं। लंबी यात्रा का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। ज़रुरी न हो तो लंबी यात्रा न करें।

कुंभ राशि वालों के लिए ज़रुरी उपाय

  • मंगलवार के दिन किसी गरीब को भरपेट खाना खिलाएं, वस्त्र दान करें और चने या फिर मलके की दाल दान करना आपके लिए बेहद अच्छा रहेगा।
  • परिजनों के साथ तीर्थस्थल पर जाएँ।
  • शनिवार को सरसों का तेल, काले तिल और जौ दान करें।
  • 16, 12, 19, 23 और 18 आपके लिए बेहद शुभ दिन हैं। इस दिन आप बिना मुहूर्त निकाले अपना कोई भी शुभ काम कर सकते हैं।

अगर लंबे से आपकी बेटी की शादी नहीं हो रही है तो शुक्रवार के दिन कम से कम पांच कन्याओं को बुलाकर उन्हें भोजन कराएं और दान करें। अच्छे परिणाम मिलेंगे।