वृश्चिक राशिफल 2020 - Vrishchik Rashifal 2020

वृश्चिक राशि वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष वृश्चिक राशि वालों के लिए कुछ अच्छे व सुखद परिणाम लेकर आएगा। इस वर्ष पहले से अटके कुछ काम पूर्ण हो सकते हैं। बहुत समय से चल रही समस्याओं से राहत मिलेगी। बीच में अटके काम भी पूरे होंगे। मानसिक तनाव कम होगा। जो लोग इस वर्ष नया व्यवसाय आरम्भ करना चाहते हैं उनके लिए यह समय शुभ रहेगा। यह वर्ष वृश्चिक राशि वालों के जीवन में कई ऐसे मौके लेकर आएगा जिससे आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। व्यवसाय में आ रहीं अड़चनें जो लंबे समय से व्यवसायिक उठापटक का कारण बनी हुई थी इस समय दूर हो जाएंगी। यह वर्ष आपको दुखों से मुक्ति दिलाने वाला होगा। जो लोग आपकी परेशानी का कारण बने हुए थे वो धीरे धीरे आपसे दूर हो जाएंगे। वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपकी राशि के तीसरे भाव में प्रवेश करेंगे और बाद में बृहस्पति देव 30 मार्च को राशि के तीसरे भाव में प्रवेश करेंगे व 14 मई को वक्री हो जाएंगे। इस वक्री अवस्था में जून के अंत में पुनः दूसरे भाव मे प्रवेश करेगा जहां 30 सितंबर तक मार्गी होंगे व 20 नवम्बर को फिर एक बार तीसरे भाव में लौटेगा। राहु सितंबर तक आपके आठवें भाव में रहेगा और बाद में सप्तम भाव में प्रवेश करेगा। इस वर्ष आपके जीवन में कई शुभ समाचार आएँगे। कई यात्राएं भी करेंगे और इन सब यात्राओं से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। अपने परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल पर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं जिससे परिवार वालों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। यह वर्ष आपके जीवन में कई ऐसे मौके लेकर आएगा जिसमें आपको अपार सफलता मिलेगी। इस समय आपको बिना किसी बंदिश के अपनी इच्छानुसार काम करने का मौका मिलेगा। आपके भीतर की ऊर्जा, विश्वास, धैर्य आपको हर काम में सफलता दिलाएगी। जो जातक व्यापार क्षेत्र से जुड़े है उनके लिए इस वर्ष का मध्य बहुत लाभकारी होगा। नौकरी करने वाले लोगों को थोड़ी समस्याएं आ सकती है, उनका तबादला हो सकता है या वेतन से जुड़ी कोई समस्या आ सकती है जिससे वह थोड़े विचलित हो सकते हैं इस वर्ष विदशी यात्राएं भी हो सकती हैं।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार करियर

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष करियर के मामले में वृश्चिक राशि वालों के लिए मिला जुला रहेगा। कार्यक्षेत्र में मिलने वाले परिणाम सामान्य ही रहेंगे। वैसे तो आपका भाग्य साथ देगा परन्तु फिर भी कार्यक्षेत्र में कुछ परिणामों से आप संतुष्ट नहीं होंगे। इस वर्ष मेहनत तो अधिक करेंगे पर मेहनत के अनुसार रिजल्ट नहीं मिल पाएंगे, ऐसी स्थिति आपको चिंता में डाल सकती है। साल के आरंभ में किसी व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है। व्यवसाय में भी मेहनत के बाद इच्छानुसार परिणाम नहीं आएगा जिस कारण आप खुद को थोड़ा असहाय महसूस करोगे। इस वर्ष आपके अचानक स्थानांतरण की संभावना बनी हुई है। जीवन में अचानक परिवर्तन के कारण सामंजस्य बैठा पाना आपके लिए मुश्किल होगा। यदि आप संसार से जुड़े कुछ नियम समझ लें तो स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार ढाल पाएंगे। जिससे आपकी उदासी और शंका दूर हो जाएगी। दोस्त व परिवार वाले आपकी इस काम में मदद करेंगे। परिवार का स्नेह आपको मिलेगा। जिस कारण बदलाव के बाद भी आप घबराएंगे नहीं। वर्ष 2020 के पहले महीने में आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति और प्रगति के अनेकों अवसर मिलेंगे जो जीवन मे आगे बढ़ने में मदद करेंगे। इससे जीवन मे शांति भी आएगी। इस वर्ष समय का सदुपयोग करना बेहद लाभदायक होगा। किसी भी अवसर को हाथ से न जानें दें. आलस को खुद से दूर रखें। इस वर्ष आप स्वयं में रचनात्मकता का अनुभव करेंगे। आपकी यही रचनात्मकता आपको जीवन में आगे बढ़ने के रास्ते दिखाएगी व नई ऊँचाइयों को छूने में मदद करेगी। साल के उत्तरार्द्ध में नौकरी में पदोन्नति हो सकती है। मनपसंद पद मिल सकता है और साथ ही वेतन में भी बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे धन सम्बन्धी समस्याएं दूर होंगी। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। साल की शुरुआत से मध्य तक लाभ प्राप्त होंगे परंतु साल के अंत के कुछ जोखिम उठाने पड़ सकते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए यह अच्छा समय है। तेल, गैस, पेट्रोलियम का कारोबार करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा रहने वाला है।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष वृश्चिक राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से अच्छा रहने वाला है। धन से जुड़ी समस्याएं आसानी से निपट जाएंगी और न ही ये कोई बड़ी मानसिक चिंता देंगी। रुका हुआ धन वापस आएगा। इस वर्ष आप धन का संचय कर पाएंगे। भविष्य में आने वाली किसी विपदा के लिए यह संचित किया धन काम आएगा। धन प्राप्ति के अनेक रास्ते आपके सामने होंगे। इस वर्ष भाई - बहन की ज़रूरतों को पूरी करने में धन खर्च होगा। किसी नज़दीकी रिश्तेदार पर भी पैसे खर्च हो सकते हैं। वर्ष का उत्तरार्ध आर्थिक स्थिति के लिए सबसे अच्छा रहेगा। ध्यान रखें कि किसी भी ऐसे व्यक्ति को उधार न दें जिस पर आपको विश्वास न हो क्योंकि उधर दिए हुए धन के वापस मिलने की संभावना बहुत कम है। किसी को भी उधार देने से पहले उसको अच्छी तरह से जांच परख लें। कुछ चीज़ों पर फ़िजूल खर्च बढ़ सकते हैं, उनको नियंत्रित करने की आवश्यकता है। बेवजह के खर्चे आपके बजट को बिगाड़ सकते है। हिसाब किताब पर नज़र रखें उनमें गलती हो सकती है। इस वर्ष आपका धन सक्रिय प्रवाह में रहेगा। यदि आप सोच समझकर बड़ों की सलाह पर निर्णय लेंगे तो प्राप्त होने वाले धन से बहुत लाभ मिलेगा। पैसे कमाने के को नये स्त्रोत आपके सामने होंगे जिनसे आपकी सभी आवश्यकताएं पूरी होंगी। सभी स्रोतों से धन अर्जित करने के लिए आपको बहुत सचेत होकर कार्य करना पड़ेगा तभी पूरा लाभ उठा पाएंगे। यदि आपने किसी से उधार लिया है या बैंक से लोन लिया है तो इस वर्ष आप क़र्ज़ उतार सकते हैं। कर्ज़ को लेकर कोई बड़ी समस्या सामने नहीं आएगी। वर्ष के बीच में धन को लेकर कुछ उतार चढ़ाव होंगे परन्तु बाद में लाभ ही मिलेगा। धन के रख रखाव के मामले में परिवार वालों पर या किसी क़रीबी दोस्त पर ही विश्वास करें। कुल मिलाकर आर्थिक मामलों में यह साल आपके लिए अच्छा ही रहेगा।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक स्थिति

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन सुचारु रूप से चलेगा। कोई अधिक बड़ी परेशानी परिवार में नहीं आएगी व आपसी मेलजोल बना रहेगा। केतु की सितंबर तक दूसरे भाव मे उपस्थिति कभी कभी तनाव बढ़ा सकती है। बृहस्पति का राशि के दूसरे भाव मे प्रवेश के कारण घर में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। साथ ही शनि और बृहस्पति दोनों की स्थिति समाज मे आपको सम्मान दिलाएगी। परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं जिससे सभी को एक साथ मिलने जुलने व समय बिताने का मौका मिलेगा। इस वक़्त परिवार के साथ मिलकर किसी सामाजिक कार्यक्रम को संपन्न करा सकते हैं। परिवार को संभालने में आप बड़ा योगदान निभाएंगे। सभी के स्नेह, ध्यान और विश्वास का केंद्र आप ही होंगे। आप अपने परिवार की भलाई के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे जो आपके लिए मुश्किल काम होगा। साल के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा व आपके लिए सुख शांति बनी रहेगी। भाई बहन के साथ रिश्तों में ओर मधुरता आएगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। रिश्तेदारों से आपकी सुखद मुलाकात हो सकती है। रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। किसी भी समस्या का हल सब साथ मिलकर निकालेंगे।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक और प्रेम जीवन

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार इस साल शादीशुदा लोगों को अपने पार्टनर का पूरा सहयोग प्राप्त होगा परंतु थोड़ा बहुत मतभेद भी आप दोनों के बीच रह सकता है। हालांकि यह मतभेद संबंधों में किसी तरह की कड़वाहट नहीं लाएगा और आप आसानी से चीजों को सुलझा लेंगे। इस साल कई मौके ऐसे आएँगे जब आप वैवाहिक जीवन का पूरा आनंद उठा पाएंगे। प्रेम प्रसंग के मामले में भी यह वर्ष अच्छा रहेगा। यदि आप सिंगल हैं तो इस वर्ष आपके जीवन में किसी खास व्यक्ति का आगमन हो सकता है जिससे लंबे समय तक आप संबंध में रहेंगे। यदि पहले से ही किसी के साथ प्रेम में हैं तो अपने पार्टनर का सम्मान और उन पर विश्वास करें। ऐसा न करने पर रिश्तों में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कई जगह आपको अपने पार्टनर को लेकर कठिन निर्णय भी लेने होंगे।

किसी से भी प्रेम संबंधों को लेकर आगे बढ़ने से पहले सोच-विचार कर लें। इस वर्ष कुछ लोगो की दोस्ती प्यार में बदल सकती है व जो पहले से ही प्यार में है उनका प्यार विवाह में तब्दील हो सकता है। प्रेम के मामले में कोई भी निर्णय शांत दिल से लें। मई और जून में आपके प्रेम जीवन में ग़लतफ़हमियाँ अथवा मनमुटाव पैदा हो सकता है। इस समय आपको धैर्य रखना होगा और गुस्से में आकर कोई निर्णय न लें वरना रिश्ता खराब हो सकता है। कुछ लोगों के जीवन में पुराना प्रेमी वापस आ सकता है। प्रेम से संबंधित कुछ बातें आपको अधिक विचार करने पर मजबूर करेंगी लेकिन अधिक सोचते रहने से सिर्फ मानसिक तनाव ही होगा। यह वर्ष प्रेम संबंधों के लिए अधिक संभावनाओं वाला है।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह वर्ष शिक्षा को लेकर थोड़ा कठिन होगा । इस क्षेत्र में आपको संघर्ष करना होगा। बहुत अधिक मेहनत करने के बाद ही सफलता प्राप्त होगी जिसको लेकर आप काफी मानसिक दबाव महसूस करेंगें। परेशानी के कारण थकान और उदासी से गुजरना पड़ेगा। बीच बीच मे पढ़ाई से मन भटकेगा। वृश्चिक राशि के जो जातक तकनीकी क्षेत्र से जुड़े है उनके लिए यह वर्ष लाभदायक रहेगा पढ़ाई में सफलता मिलने की पूरी संभावना है। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है उनको बहुत ध्यान लगाकर पढ़ाई करनी होगी। शिक्षा राशिफल के अनुसार मार्च से जून के बीच उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय है। उच्च शिक्षा में आगे बढ़ने के मौके आपको मिल सकते हैं। शिक्षा के मामले में मिले जुले परिणाम मिलेंगे। हर बार से और बेहतर करने की इच्छा परिणामों में सुधार लाएगी जिससे आपका उत्साह और बढ़ेगा। कानून, अध्यापन, फाइनेंस की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। इस समय छात्रों द्वारा की गई मेहनत बेकार नहीं जाएगी। वह जो मन लगाकर पढ़ेंगे उसमें सफलता ज़रूर मिलेगी। वर्ष के अंत तक की गई पढ़ाई के परिणाम प्राप्त होने शुरू हो जाएंगे। जिस क्षेत्र या विषय से आप जुड़े हैं उस क्षेत्र में लगन ओर बढ़ेगी। धीरे धीरे अपनी मेहनत के बल पर इच्छाओं को पूरा करते जाएँगे।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष स्वास्थ्य में मामले में वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सामान्य रहने वाला है। कोई बड़ी शारीरिक हानि या दुर्घटना इस समय नहीं होगी। इस वर्ष आपको अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं में वृद्धि महसूस होगी। स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए आप योग तथा शारीरिक व्यायाम की मदद ले सकते हैं, जिसका परिणाम भी आपको जल्दी देखने को मिलेगा। आप शारीरिक रूप से चुस्त दुरुस्त महसूस करेंगे। साल की शुरुआत में आपको अपने शरीर में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल जाएंगे। यह परिवर्तन आपके भीतर की खूबसूरती को और निखारने में मदद करेंगे। मानसिक शांति तथा खुशी का अनुभव आपको होगा। मई के बाद किसी पुरानी बीमारी के कारण परेशानी हो सकती है। आपकी खान पान को लेकर अनदेखी पेट दर्द, आंतों के संक्रमण का कारण बन सकती है। अपने खान पान पर अच्छे से ध्यान देने की ज़रूरत होगी। इसके लिए अपनी दिनचर्या में सुधार करें और बाहर का खाना या बासी खाना न खाएं। स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार राहु की स्थिति के कारण आपको मानसिक परेशानियां झेलनी पड़ सकतीं है। अपनी भीतरी मज़बूती, इच्छाशक्ति के बलबूते आप हर मुश्किल से निपट लेंगे। परिवार का सहयोग, साथ आपको काफी हिम्मत देगा। ठान लें तो आप किसी भी समस्या को हल करने की शक्ति रखते हैं। अपनी रोज़मर्रा की कुछ आदतों को सुधार कर आप शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे साथ ही योग और एक्सरसाइज भी करें।

प्रभावी और उपयोगी उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं

  • व्यापार को लेकर मानसिक तनाव हो सकता है ऐसे में अपने दोस्त या परिवार वालों से अपनी समस्याओं को साझा करें, वहां से रास्ता ज़रूर निकलेगा।
  • धन को व्यर्थ में खर्च न करें और संचय किये धन की रक्षा करें।
  • प्रतिदिन सूर्य देव को जल चढ़ाएं।
  • सोने की अंगूठी में पुखराज रत्न बृहस्पति वार को तर्जनी उंगली में पहनें।
  • कुत्तों को रोटी खिलाएं।
  • ग़रीबों को भोजन कराएं।
  • देसी घी का दिया जलाकर विष्णु जी की प्रतिदिन पूजा करें।

नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।