वृषभ राशिफल 2020

वृषभ राशि वृषभ राशिफल 2020 के मुताबिक़, यह साल इस राशि के लिए मिलाजुला रहने वाला है। वृषभ राशिचक्र की दूसरी राशि है और इसका चिन्ह बैल है। स्वभाव से बैल बहुत ताकतवर और मेहनती होता है, इसलिए इस राशि के जातक भी आमतौर पर मेहनतकश माने जाते हैं। इस राशि के लोग ज्यादातर चुप रहना ही पसंद करते हैं लेकिन अगर किसी बात को लेकर इनको गुस्सा आ गया तो इन्हें संभाल पाना बहुत मुश्किल होता है। वृषभ राशि के लिए साल 2020 क्या लेकर आया है आइए जानते हैं।

वृषभ राशिफल 2020: करियर

वृषभ राशिफल 2020 में वृषभ राशि वालों का करियर नयी ऊंचाइयों को छूने वाला है। हालांकि यह संभावना भी प्रबल है कि कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के साथ नोक-झोक हो सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और किसी भी बात को पहले पूरी तरह जान लें उसके बाद ही कोई प्रतिक्रिया दें। साल 2020 में आप काम-काज को लेकर यात्राएं कर सकते हैं। इस साल अपने विरोधियों से भी सावधान रहें, नहीं तो वो आपकी छवि खराब कर सकते हैं। जो लोग इस वर्ष ट्रांसफर का इंतज़ार कर रहे हैं उनको अभी और इंतज़ार करना पड़ेगा। इस साल जो काम आप पूरी ईमानदारी से करेंगे वो आपका मान-सम्मान बढ़ाएगा।

वृषभ राशिफल 2020: आर्थिक स्थिति

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस साल वृषभ राशि वालों को आर्थिक मामलों में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। आपकी राशि के अनुसार इस साल आप नए आभूषण, संपत्ति और नया घर खरीद सकते हैं। साथ ही घर में किसी मांगलिक कार्य में भी दिल खोलकर धन खर्च करेंगे। हालांकि वर्षारंभ आपकी आर्थिक स्थिति के लिए ठीक नहीं रहेगा लेकिन सितंबर के बाद आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आपको आकस्मिक धन लाभ होने की भी इस साल संभावना है। 2020 में आपके पास धन अवश्य आएगा लेकिन आप इसे खर्च भी खूब करेंगे। आर्थिक स्थिति के हिसाब से ये साल आपके लिए मिला-जुला रहने की उम्मीद है।

वृषभ राशिफल 2020: शिक्षा

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष वृषभ राशि के जातक शिक्षा के क्षेत्र में यदि अच्छे परिणाम चाहते हैं तो उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस साल छात्र-छात्राओं का मन पढाई से भटक सकता है। अगर आपको अपनी एकाग्रता बनाए रखनी है तो टीवी, मोबाईल से कुछ समय के लिए दूर रहें। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे वृषभ राशि के जातकों को भी अपनी मेहनत दोगनी करनी पड़ेगी तभी परिणाम पक्ष में आएंगे। अगर आपने कोई परीक्षा दी है तो इसके परिणाम के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा। हालांकि आपको खुशखबरी मिलने की पूरी संभावना है।

वृषभ राशिफल 2020: परिवारिक जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा। राहु की दशा आपके परिवार में मानसिक तनाव और अशांति का कारण बन सकती है, जिससे आपके परिवार वालों को बैचेनी रह सकती है। परिवार वालों के साथ कटु शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें, चाहे स्थिति कैसी भी हो अपने गुस्से पर काबू रखें नहीं तो हालात ज्यादा बिगड़ सकते हैं। मन को शांत करने की चाहत आपको आपके परिवार वालों के साथ धार्मिक स्थान पर जाने के लिए भी बाध्य कर सकती है, जोकि एक सुखद अनुभव होगा। इस साल में आप कई समाजिक कल्याण के कार्य कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल 2020: वैवाहिक जीवन और प्रेम

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार दाम्पत्य जीवन में इस साल खुशहाली बनी रहेगी लेकिन आपको इस साल अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा खासकर अपनी दूसरी संतान का। आपके घर में किसी नए मेहमान के आने की भी संभावना है। वृषभ राशि के युवा जातक इस साल शादी के बंधन में बंध सकते हैं। साल 2020 में आपके प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। इस साल काम की व्यस्तता आपको आपके जीवनसाथी के नजदीक नहीं जाने देगी। इसके बावजूद भी प्रेमियों में अच्छा सामंजस्य बना रहेगा। अगर प्रेमी से छोटी-मोटी बहस हो जाती है तो इसे तुरंत खत्म करने की कोशिश करें। इस साल कुछ प्रेमी जोड़े विवाह के बंधन में बंध सकते हैं।

वृषभ राशिफल 2020: स्वास्थ्य

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत शुभ नहीं है, क्योंकि साल की शुरुआत में ही आपको कोई बीमारी लग सकती है। अगर आप पहले से किसी बीमारी की चपेट में हैं तो इस साल आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। मार्च के महीने से 30 जून तक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस दौरान आप मानसिक शांति भी महसूस करेंगे। इस साल अपनी दिनचर्या पर ध्यान देने की आवश्यकता है। नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाएं। दवाइयों को समय पर लें नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है। पर्वों के दौरान मदिरापान और मांसाहार से बचें। खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग का सहारा लें।

मेष राशि के जातक साल 2020 में निम्नलिखित उपायों को अपनाकर परेशानियों से बच सकते हैं :

  • शनिवार को मेष राशि के जातक यदि छाया पात्र का दान करते हैं तो यह उनके लिए बेहद शुभ रहेगा।
  • प्रातःकाल उठकर गौ माता को रोटी या हरा चारा खिलाएं।
  • मंगलवार को मिट्टी के बर्तनों का दान करें।
  • सोमवार को नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा अर्चना करें।
  • सूर्य को जल चढ़ाएं।

हम उम्मीद करते हैं कि ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। हमारी ओर से आपको साल 2020 की शुभकामनाएं।