तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020

तुला राशि तुला राशिफल 2020 के इस लेख के माध्यम से हम आपको वर्ष 2020 तुला राशि, राशि चक्र की सातवीं राशि है। इस राशि का चिन्ह हाथ में तुला यानी तराजू लेकर खड़ा व्यक्ति है। इस राशि के स्वामी शुक्र हैं। विचारों में समता और हर बात के हर पहलू को जान-समझकर बात या काम करे वाले जातक तुला राशि के होते हैं। मित्रता निभाने में और सही समय पर सही सलाह देने में तुला राशि के जातकों का जवाब नहीं। वर्ष 2020 ऐसे सद्गुणी लोगों के लिए क्या लेकर आ रहा है, आइये जानते हैं:

तुला राशिफल 2020 के अनुसार करियर

तुला राशिफल 2020 इस वर्ष कार्यक्षेत्र में तुला राशि के जातक कुछ समस्याओं का सामना कर सकते हैं, जिनके कारण उन्हें तनाव का सामना कर पड़ सकता है। कामों को उनके नियत समय में पूरा करना थोड़ा मुश्किल पाएंगे। कार्यक्षेत्र में परेशानियों के कारण मन उखड़ा हुआ रह सकता है। लेकिन जल्दी ही स्थितियां बेहतर होंगी और आप अपनी तमाम परेशानियों से बाहर आ जाएंगे। आपके काम को पहचान मिलेगी और मन भी अपेक्षाकृत शांत रहेगा। नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन के साथ ही ट्रांसफर होने के भी योग हैं। 29 जून के बाद आपका समय अनुकूल रहेगा लेकिन किसी भी बड़े व्यवसाय या काम में फिलहाल पैसे लगाने से बचें। यदि किसी कारण से आपको पैसा लगाना ही पड़े तो इस क्षेत्र के अनुभवी और भरोसेमंद लोगों का गाइडेंस ज़रूर लें। बात-बात पर विचलित न हों। मन शांत रखने के लिए योग या ध्यान का सहारा लेना लाभप्रद रहेगा।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

तुला राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आर्थिक दृष्टि से सामान्य रहेगा। हालांकि वर्ष की शुरुआत में विभिन्न स्रोतों से धन लाभ होने की पूरी संभावना है। इस वर्ष आप नया मकान, ज़मीन या कोई वाहन भी ख़रीद सकते हैं। यदि आपने किसी से उधार लिया हुआ है, या बैंक से कोई लोन लिया है, तो इस साल आप अपना उधार/ लोन चुकाने में सफल होंगे। लगातार धन के आने के साथ ही लगातार खर्च भी बना रहेगा। घर पर कोई धार्मिक आयोजन भी करवा सकते हैं। कमाई और खर्च के बीच संतुलन बनाये रखने के लिए बेहतर यही रहेगा कि आप अपनी कमाई का एक हिस्सा बचत के रूप में ज़रूर सहेजें, ताकि जरुरत के समय आपको किसी से मदद न लेनी पड़े। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। धन का यथासंभव सदुपयोग करें।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वर्ष 2020 में तुला राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ावों से भरा रहेगा। परिवार के किसी बड़े-बुज़ुर्ग के साथ विचारों के मतभेद के कारण तनाव की स्थिति आ सकती है, जिसका असर परिवार में सभी सदस्यों पर पड़ेगा। हालांकि कुछ समय बाद स्थितियां सामान्य हो जायेंगी, लेकिन आप कोशिश करें कि आप अपनी बात अपने बड़े-बुज़ुर्गों को ठीक से समझा पाएँ। तुला राशिफल 2020 के अनुसार सामाजिक क्षेत्र में आप सक्रिय रहने के साथ ही मान-सम्मान भी प्राप्त करेंगे। आपके लिए सलाह है कि हर हाल में अपने परिवार के साथ खड़े रहें। आपका परिवार आपकी ताकत है और परिवार की ताकत आप हैं। किसी भी बात को अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर परिवार की एकता को हानि न पहुँचने दें। इस वर्ष बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम

तुला राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष घर पर थोड़े बहुत तनाव के बावजूद आपका दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा। इस वर्ष आप अपने जीवनसाथी संग अच्छे पहलुओं को देखने में कामयाब रहेंगे। आपका जीवनसाथी भी आपको कई मौकों पर अच्छा महसूस करवाएगा। प्रेम के संबंध में भी यह वर्ष सामान्य रहेगा। आपके अपने साथी से मधुर संबंध बने रहेंगे। हालांकि कुछ नोक-झोंक होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। थोड़ी-बहुत लेकिन स्वस्थ तकरार भी प्रेम के संबंध को और मज़बूत व मधुर बनाने के लिए ज़रुरी है। इस वर्ष एक दूसरे से बहुत अधिक अपेक्षाएँ न रखना ही बेहतर होगा, लेकिन एक दूसरे की मदद के लिए तैयार रहें। विवाह करने की सोच रहे हैं तो कुछ और समय धैर्य बनाये रखने की जरुरत है। वर्ष के अंत तक आपके घर में शहनाइयां गूँज सकतीं हैं।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

यह वर्ष तुला राशि के जातकों की शिक्षा के लिए सामान्य रहेगा। कठिन परिश्रम से छात्र अच्छे परिणाम हासिल करने में सफल होंगे। पढ़ाई के प्रति आलस और लापरवाही न करें। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें हैं तो लक्ष्य के प्रति गंभीर रहें। नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो अभी थोड़ा समय और इंतज़ार करना होगा ,लेकिन जल्दी ही आपकी कड़ी मेहनत के सुखद परिणाम आपको मिलेंगे। मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता, इसलिए अपने संबंधित क्षेत्र में भरपूर मेहनत करें, जिसके अच्छे परिणाम आपको बेशक मिलेंगे।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

वर्ष 2020 में तुला राशि के जातकों का स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इस वर्ष आप विशेष रूप से सिरदर्द, जोड़ों के दर्द और वात रोगों से परेशान हो सकते हैं। बेहतर यही होगा कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें और किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचें। सितम्बर के मध्य से स्वास्थ्य में सुधार अनुभव करेंगे। खाने-पीने का ध्यान रखें और कोशिश करें कि रात का भोजन आप समय से कर लें और गरिष्ठ यानी तला भुना भोजन करने से बचें। छोटी से छोटी बीमारी को भी गंभीरता से लें और किसी योग्य डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।

प्रभावी और उपयोगी उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं:

  • सुबह सूरज उगने से पहले उठने की कोशिश करें और नियमित रूप से सूर्य देव को जल चढ़ाएं।
  • ज़रूरतमंदों की हरसंभव मदद ज़रूर करें।
  • महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव रखें और उनसे आशीर्वाद लें।
  • छोटी कन्याओं को भोजन कराएं और उनका आशीर्वाद भी प्राप्त करें।
  • शनिवार के दिन शनि मंदिर में या पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दिया जलाएं।
  • शुक्रवार के दिन खट्टे पदार्थ जैसे दही, इमली, सांभर, चटनी आदि खाने से बचें।
  • किसी योग्य पंडित की सलाह से हीरा पहनें या ओपल रत्न धारण करें।
  • अपने ईष्ट देव/ ईष्ट देवी का स्मरण करते रहें।

नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।