सिंह राशिफल 2020

सिंह राशि सिंह राशिफल 2020 के बारे में पूरी जानकारी देने से पहले बता दें कि, सिंह राशि, राशि चक्र की पाँचवी और बहुत शक्तिशाली राशि है। सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और तत्व अग्नि है। सिंह राशि के लोगों का स्वभाव भी शेर की तरह बहुत दिलेर और हिम्मती होता है। सिंह राशि वालों को उनके अदम्य साहस और मजबूती के लिए जाना जाता है, जिसके बल पर वह बड़ी से बड़ी चुनौती का भी सामना कर जातें हैं। जीवन के प्रति सकारात्मक और विराट दृष्टिकोण रखने वाले सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 क्या लेकर आया है, आइये जानते हैं।

कर्क राशिफल 2020: करियर

कर्क राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 करियर की दृष्टि से अच्छा रहेगा। नौकरी हो या व्यवसाय दोनों ही जगह आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपकी प्रतिभा आपको हर क्षेत्र में आगे बढ़ाएगी और बहुत संभव है कि आपको आपके टैलेंट की वज़ह से किसी बेहतर कंपनी में कोई अच्छा पद या किसी बड़े व्यवसाय के साथ जुड़ने का कोई अच्छा अवसर मिल जाए। जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति में शानदार बदलाव आ सकता है। प्रमोशन मिलने के कारण या व्यापार के सिलसिले में विदेश जा सकते हैं। इस वर्ष नौकरी और व्यापार से जुड़ी आपकी कई महत्वाकांक्षाएं पूरी होने से मन हर्षित और उत्साहित रहेगा।

कर्क राशिफल 2020: आर्थिक स्थिति

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको कई तरह से धन लाभ मिलने के योग हैं। पुराने किसी निवेश से, ज़मीन-ज़ायदाद के बँटवारे से या किसी वसीयत के अंतर्गत नॉमिनी होने के कारण आपको आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। वर्ष की शुरुआत में आप कई चीजों पर पैसे खर्च करेंगे, लेकिन जैसे-जैसे साल बीतेगा, आप पैसे को बेहतर जगह लगाने और उसकी यथासंभव बचत करने पर गंभीरता से विचार करेंगे। किसी नए काम को शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन पार्टनरशिप में पैसा लगाने से बचें। कुल मिलाकर इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति पर देवी लक्ष्मीजी की भरपूर कृपा रहेगी। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि पैसों का लेनदेन सावधानी से करें, साथ ही यथासंभव किसी को धन उधार देने से बचें।

कर्क राशिफल 2020: पारिवारिक जीवन

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष 2020 में कर्क राशि के जातकों को पारिवारिक स्तर पर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने काम के कारण कुछ समय अपने परिवार से दूर रहकर बिताना पड़ सकता है। साल के मध्य में किसी बात पर सबके विचार एक न होने के कारण परिवार में मनमुटाव की स्थिति आ सकती है, लेकिन जल्दी ही सब सामान्य हो जाएगा। परिवार के किसी मामले को लेकर चिंतित रह सकते हैं। परिवार के बड़े-बुज़ुर्गों (विशेषकर आपकी माताजी) को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकतीं हैं, इसलिए उनका थोड़ा विशेष ध्यान रखें। परिवार से दूर रहने के कारण मन अशांत और अविचलित रह सकता है, ऐसे में खुद पर संयम रखने का प्रयास करें क्योंकि जल्दी ही सब ठीक हो जाएगा। कुल मिलाकर वर्ष 2020 आपके लिए मिले-जुले अनुभव लेकर आएगा। मन को शाँत रखें और अपने घर-परिवार को ज़्यादा से ज़्यादा समय देने का प्रयास करें।

कर्क राशिफल 2020: वैवाहिक जीवन और प्रेम

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम बना रहेगा, हालांकि पति-पत्नी के बीच कई बातों पर तीखी नोकझोंक होने की संभावना भी है। बावजूद इसके आपका दांपत्य जीवन सामान्य रहेगा। जो बातें अतीत में हुई हैं उनको सोचकर अपना आज खराब न करें। मित्रों सम्बन्धियों से इस वर्ष रिश्ते सामान्य रहेंगे। अविवाहित लोगों को उनका पसंदीदा जीवनसाथी मिलने के योग हैं। जो लोग किसी प्रेम सम्बन्ध में हैं, उनका विवाह इस वर्ष के अंत तक होने की संभावना है। बेहतर होगा कि दोनों पक्षों की रज़ामंदी के बाद ही विवाह करें।

कर्क राशिफल 2020: शिक्षा

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष छात्रों को चाहिए कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें वर्ना उनके लिए बेहतर परिणाम ला पाना मुश्किल होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों पर भी यही बात लागू होती है। कड़ी मेहनत करना ही सफलता की कुंजी है। प्रतियोगी परीक्षा दे चुके लोगों को संभव है मनोवांछित परिणाम न मिलें, लेकिन वे हताश न हों, अपनी कमियों को पहचानें और उन्हें सुधारें, सफलता जरूर मिलेगी। वर्ष के आखिरी चार महीनों में पढ़ाई की तरफ से मन उदासीन रह सकता है, इसलिए सावधानी रखें और अपने नोट्स आदि पूरे रखें। कोशिश करें कि टाईमटेबल बनाकर पढ़ाई करें। सफलता पाने के लिए किसी भी तरह के शॉर्टकट को आज़माने की कोशिश न करें, वरना आप किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

कर्क राशिफल 2020: स्वास्थ्य

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पित्त संबंधी बीमारियों के कारण आप परेशान रह सकते हैं। मौसम बदलने के कारण बुख़ार, बदहज़मी आदि भी हो सकते हैं, इसलिये कोशिश करें कि आप नियमित रूप से संतुलित खानपान लें और नियमित रूप से टहलने और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या को हलके में न लें। तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएं। चर्मरोगों के लिए भी किसी योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें। तनाव से बचने के लिए ध्यान लगाएं और परिवार के साथ समय बिताएं।

उपाय

  • प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को ताँबे के लोटे में जल चढ़ाएं।
  • किसी भी काम का शुभारम्भ करने से पहले बड़े-बुज़ुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें।
  • सुबह-शाम गायत्री मंत्र का जाप करें।
  • रुबी एवं पुखराज धारण करें।
  • केसरी, सुनहरे, पीले और कत्थई रंग के कपड़े पहनें।
  • महिलाओं का सम्मान करें।
  • किसी जरूरतमंद को गर्म कपड़े या कम्बल दान करें।
  • किसी मंदिर में मंगलवार के दिन जाकर लाल झंडा लगाना भी आपके लिए शुभ रहेगा।
  • यथासंभव लोगों की सहायता करें और दान-पुण्य करते रहें।
  • पक्षियों के लिए दाने-पानी का प्रबंध भी कर सकतें हैं।
  • चाँदी के गिलास में पानी पिएं।

उपरोक्त उपायों को करने से ग्रह संबंधी छोटे-छोटे दोषों को दूर किया जा सकता है।

हमारी ओर से आप सभा को नववर्ष 2020 की हार्दिक सुभकामनाएं !