सिंह राशिफल 2020

सिंह राशि सिंह राशिफल 2020 के बारे में पूरी जानकारी देने से पहले बता दें कि, सिंह राशि, राशि चक्र की पाँचवी और बहुत शक्तिशाली राशि है। सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और तत्व अग्नि है। सिंह राशि के लोगों का स्वभाव भी शेर की तरह बहुत दिलेर और हिम्मती होता है। सिंह राशि वालों को उनके अदम्य साहस और मजबूती के लिए जाना जाता है, जिसके बल पर वह बड़ी से बड़ी चुनौती का भी सामना कर जातें हैं। जीवन के प्रति सकारात्मक और विराट दृष्टिकोण रखने वाले सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 क्या लेकर आया है, आइये जानते हैं।

सिंह राशिफल 2020: करियर

सिंह राशिफल 2020 में सिंह राशि के जातकों के लिए करियर और व्यवसाय की दृष्टि से अनुकूल है, लेकिन बावजूद इसके अपने कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियों का आपको सामना करना पड़ेगा। धैर्य और स्थिति को भलीभांति समझकर कार्य करने से आप किसी भी चुनौती का सामना आसानी से कर पाएंगे। कार्यक्षेत्र में अपने काम से अपने वरिष्ठजनों को प्रभावित करने में सक्षम रहेंगे। साथ ही आपके काम करने का तरीका आपके सहकर्मियों के लिए प्रेरणा भी बन सकता है। आपको इस साल प्रमोशन मिलने की संभावना है, जो आपको विदेश यात्रा भी करवा सकता है। कार्यस्थल पर किसी भी स्थिति में अपने पर गुस्से को हावी न होने दें। अपने सहयोगियों के साथ मेल-मिलाप बनाएं रखें। व्यापार के क्षेत्र में आपका अनुभव नयी चुनौतियों का सामना करने में आपकी भरपूर मदद करेगा। मेहनत करने से पीछे न हटें। अपने काम में गुणवत्ता के साथ-साथ ईमानदारी बरतना आपके व्यापार को आगे बढ़ाने और आपको स्थापित करने में या नए अवसर देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

सिंह राशिफल 2020: आर्थिक स्थिति

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति भी उन्नत रहेगी। यदि आपने किसी को धन उधार दिया हुआ था तो वह आपको वापस मिल सकता है। कोई पॉलिसी या पुराना कोई निवेश मैच्योर होने से भी आपका बैंक बैलेंस बढ़ने की प्रबल संभावना है। धन की आवाजाही बनी रहेगी, जितना धन कमाएंगे, उसी हिसाब से खर्च भी करेंगे, इसलिए बेहतर होगा कि कुछ पैसा बचाने के बारे में भी सोचें। पैसे को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें, सभी संबंधित कागजातों को ध्यान से पढ़ने के बाद ही कोई निर्णय लें। पैसे के लेन-देन के बारे में हर काम सावधानी से और लिखित में करें। व्यापार में अच्छा लाभ हो सकता है साथ ही नौकरीपेशा लोगों की आर्थिक स्थिति, बेहतर नौकरी या प्रमोशन होने के कारण और अच्छी होगी।

सिंह राशिफल 2020: परिवार जीवन

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष परिवार में सुख-सौहार्द बना रहेगा, लेकिन साथ ही पारिवारिक कारणों से थोड़ी बहुत अशांति देखने को मिल सकती है, इस स्थिति में बेहतर यही होगा कि आप अपना धैर्य और बड़प्पन बनाये रखें, ताकि किसी भी बात को तिल से ताड़ होने से बचाया जा सके। परिवार में कोई मंगलकार्य संपन्न होने से परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा। किसी भी काम का शुभारम्भ करने से पहले घर के बड़े-बुज़ुर्गों की राय और आशीर्वाद जरूर ले लें, साथ ही बच्चों की पसंद-नापसंद का भी यथोचित ध्यान रखेंगे तो परिवार में मंगल बना रहेगा। बच्चों को प्रोत्साहित करें और उनके साथ समय बिताएं।

सिंह राशिफल 2020: वैवाहिक जीवन और प्रेम

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार सिंह राशि वालों का दांपत्य जीवन इस वर्ष थोड़ा तनाव पूर्ण रह सकता है। आपके सातवें भाव का स्वामी शनि 24 जनवरी के बाद छठे भाव में प्रवेश करेगा और पूरे साल भर छठे भाव में ही रहेगा जिसकी वजह से आपके वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। इस साल आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। हालांकि नवंबर के बाद बृहस्पति देव के भी छठे भाव में आने से स्थितियों में सुधार आएगा। सिंह राशि वालों को अपने प्रेम जीवन में इस वर्ष कुछ तनातनी देखने को मिल सकती है। अपने प्रियजनों पर किसी भी बात पर शक करने से बचें। अपने कहने से पहले उनकी बात भी सुनने का प्रयास करें। हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, कई बार जो दिखता है, सिर्फ वही सच नहीं होता, इसलिए संबंधों में पारदर्शिता बनाएं रखें। अभिमान न करें अन्यथा आप अपने किसी करीबी संबंधी का स्नेह खो सकते हैं। वाणी पर संयम और सोच सकारात्मक रखने का प्रयास करें। महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव रखें। यथा संभव दान पुण्य करें और प्रतिदिन मंदिर जाने का नियम बनाने का प्रयास करें।

सिंह राशिफल 2020: शिक्षा

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे और मनचाहे परिणाम पाने के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी। एकाग्रता बार-बार भंग होने से मन भटकेगा, लेकिन अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत रखें और पढ़ाई में मन लगाएं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो पढ़ाई से जुड़ी हर छोटी-छोटी बात का ध्यान रखें और पढ़ाई को पूरा समय दें। निराशा को मन में स्थान न दें। दिनचर्या को व्यवस्थित रखना आपके लिए बहुत जरुरी है, ताकि आप अपनी पढ़ाई को पूरा समय दे सकें। समय को व्यर्थ न गंवाएं।

सिंह राशिफल 2020: स्वास्थ्य

सिंह राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष सिंह राशि के जातकों का स्वास्थ्य थोड़ा बहुत नर्म रह सकता है। बेहतर होगा कि आप संतुलित खान-पान और सही दिनचर्या अपनाने के प्रति ख़ास ध्यान दें। मौसम बदलने के दौरान किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं, इसलिए उचित सावधानियाँ रखें। पेट दर्द, अपच, सिरदर्द, गैस आदि की समस्याएं रह सकती हैं, इसलिए बाहर खाना-पीना यथासंभव न करें। किसी बीमारी से हाल ही में उबरें हैं तो भरपूर आराम करें, अपनी सामर्थ्य से ज़्यादा काम करने की कोशिश न करें, वरना आपको हानि उठानी पड़ सकती है। गुस्से पर नियंत्रण रखें। मन शांत रखने के लिए ध्यान करें। परिवार के साथ समय बितायें। वाहन चालते समय विशेष सावधानी रखें और साथ ही अपने वाहन के कागजात भी अपने साथ रखें।

उपाय

  • प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को ताँबे के लोटे में जल चढ़ाएं।
  • किसी भी काम का शुभारम्भ करने से पहले बड़े-बुज़ुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें।
  • सुबह-शाम गायत्री मंत्र का जाप करें।
  • रुबी एवं पुखराज धारण करें।
  • केसरी, सुनहरे, पीले और कत्थई रंग के कपड़े पहनें।
  • महिलाओं का सम्मान करें।
  • किसी जरूरतमंद को गर्म कपड़े या कम्बल दान करें।
  • किसी मंदिर में मंगलवार के दिन जाकर लाल झंडा लगाना भी आपके लिए शुभ रहेगा।
  • यथासंभव लोगों की सहायता करें और दान-पुण्य करते रहें।
  • पक्षियों के लिए दाने-पानी का प्रबंध भी कर सकतें हैं।
  • चाँदी के गिलास में पानी पिएं।

उपरोक्त उपायों को करने से ग्रह संबंधी छोटे-छोटे दोषों को दूर किया जा सकता है।

हमारी ओर से आप सभी को नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं !