मिथुन राशिफल 2020

मिथुन राशि मिथुन राशिफल 2020 के बारे में विस्तारपूर्वक बताने से पहले हम आपको बता दें कि मिथुन राशि, राशि चक्र की तीसरी राशि है, इस राशि का स्वामी बुध ग्रह को माना जाता है। इस राशि के लोग आकर्षक और बहुमुखी व्यक्तित्व वाले होते हैं। वर्ष 2020 मिथुन राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा, आइये जानते हैं।

मिथुन राशिफल 2020: करियर

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार करियर की बात की जाए तो मिथुन राशि वालों के लिए वर्ष 2020 में अवसरों की भरमार रहने वाली है, उपलब्ध अवसरों का समय रहते लाभ उठाने के लिए तैयार रहें। 11 जून 2019 में बृहस्पति मिथुन राशि में आने के बाद से मिथुन राशि के जातकों के लिए हर क्षेत्र में अवसरों और सफलताओं की प्रबल संभावना है। कार्यक्षेत्र में आपको अनुभवी और अपने वरिष्ठजनों का पूरा सहयोग और जरुरी गाइडेंस भी मिलेगी। हालांकि यदि समय रहते आपने ध्यान नहीं दिया तो आप उनकी सलाहों और गाइडेंस का भरपूर लाभ नहीं उठा पाएंगे। आपका कामकाज बेहतर रहेगा साथ ही पैसे की आमद भी पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर रहेगी। लेकिन फिलहाल कोई नया काम शुरू न करें.

मिथुन राशिफल 2020: आर्थिक स्थिति

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति पिछले साल की तुलना में बेहतर रहेगी, लेकिन फिर भी सावधानी की दृष्टि से बेवज़ह खर्च ना करें साथ ही किसी को उधार देने से भी बचें। किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट (निवेश) को करने से पहले उसके सभी नियम और शर्तों को भलीभांति पढ़ लें। इस साल बहुत संभावना है कि आपको पैतृक संपत्ति में हिस्सा मिलने के कारण या अन्य किसी कारण से कोई बड़ा और आकस्मिक धनलाभ हो जाए। लेकिन साथ ही पैसे के मामले में किसी भी तरह की लापरवाही से बचें.

मिथुन राशिफल 2020: पारिवारिक जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष 2020 में मिथुन राशि वालों की पारिवारिक स्थिति यूं तो सामान्य रहेगी लेकिन 29 जून के बाद परिवार में कुछ परेशानियाँ हो सकतीं हैं , उनपर प्रतिक्रिया करने से बेहतर है कि धैर्य बनाये रखें और कोई फ़ैसला जल्दबाज़ी में न लें वरना कोई बड़ा नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है। हालांकि इस वर्ष बच्चों की तरफ़ से आप संतुष्ट रहेंगे। यदि आपकी दूसरी संतान विवाह योग्य है तो इस वर्ष उसका विवाह हो सकता है। साल के मध्य में परिवार में कुछ उठापटक के कारण परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की स्थिति आ सकती है, लेकिन आप मनोबल ऊँचा और व्यवहार अच्छा रखें क्योंकि जल्दी ही यह मुश्किल समय भी बीत जाएगा। इस वर्ष आप अपने घर को रेनोवेट करवा सकते हैं या कोई नयी प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं।

मिथुन राशिफल 2020: वैवाहिक जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस साल इस राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में बहुत सोच समझकर चलने की जरूरत है। यह साल शादीशुदा लोगों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। इसलिए वर्ष के आरंभ से ही रिश्ते में आई गलतफहमियों को दूर करने की कोशिश करें। साल के शुरुआत में आपके सातवें भाव में पांच ग्रहों की युति शादीशुदा जीवन में कष्ट और परेशानियों की ओर इंगित करती है।

मिथुन राशिफल 2020: प्रेम जीवन

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार प्रेमी युगल के लिए यह वर्ष सभी तरह से अनुकूल रहेगा। आप दोनों के बीच प्रेम और सहयोग बना रहेगा, एक दूसरे को भरपूर समय देंगे। इस वर्ष आप अपने प्रियजन के साथ कहीं घूमने-फिरने भी जा सकते हैं। वर्ष के अंत में आप दोनों के बीच किसी बात पर वाद-विवाद हो सकता है, लेकिन स्थिति को नियंत्रण से बाहर न जाने दें। एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें और दोनों को चाहिए कि एक दूसरे से ज्यादा अपेक्षाएं न रखें वरना आप निराश होंगे। इस वर्ष प्रेमी युगलों के विवाह बंधन में बंधने की संभावना है।

मिथुन राशिफल 2020: शिक्षा

वर्ष 2020 में मिथुन राशि वालों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में सुंदर संभावनाएं दिखाईं देतीं हैं। छात्रों का मन इस वर्ष अपनी पढ़ाई और लक्ष्य के प्रति गंभीर और एकाग्र रहेगा। जो जातक शोध (रिसर्च) के काम में लगे हैं, उनकी प्रगति होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले जातकों को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करनी होगी। प्रोफेशनल कोर्सेज़ में दाख़िला पाने के इच्छुक लोग अपने मनपसंद कोर्स में दाख़िला पा सकेंगे। साथ ही उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के लिए प्रयासरत जातकों को उनके प्रयासों में सफलता मिलेगी.

मिथुन राशिफल 2020: स्वास्थ्य

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में मिथुन राशि के जातकों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा। आप खुद को बहुत ऊर्जावान और आत्मविश्वास से भरपूर पाएंगे। लेकिन मार्च 30 से जून के अंत तक 8वें स्थान में पारगमन के कारण आपको अचानक ही कोई बीमारी घेर सकती है। इस दौरान होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज़ न करें, डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं। अपने खाने का विशेषध्यान रखें और संतुलित भोजन ही लें। जुलाई के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार आना शुरू हो जाएगा। इस वर्ष कामकाज में व्यस्त रहने के कारण आप शारीरिक रूप से थकने के साथ ही मानसिक रूप से भी बहुत थकान और अवसाद अनुभव कर सकते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आराम ज़रूर करें और रोज़ाना अपने परिवार के साथ कुछ क्वॉलिटी टाइम ज़रूर बिताएं। मानसिक तनाव से बचने के लिए आप योग और ध्यान करें तो बेहतर होगा। भोजन की अहमियत को समझें और नाश्ता, दोपहर का और रात का भोजन नियमित रूप से समय पर करें।

वर्ष 2020 में मिथुन राशि वालों के लिए कुछ सरल और उपयोगी उपाय

  • इस वर्ष ईश्वर की पूजा अर्चना करना और धार्मिक स्थलों की यात्रा करना आपके लिए बहुत लाभदायक रहेगा.
  • अपने घर में महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना करें और उसकी नियमित उपासना करें.
  • पिता और बड़े-बुज़ुर्गों, ब्राह्मणों और कुलगुरु की यथासंभव सेवा करें और उनका सम्मान करें.
  • बेसन से बना मीठा चीला, बेसन का लड्डू, पीली दालों और केले का किसी मंदिर में हर बृहस्पतिवार को दान करें.
  • प्रत्येक बृहस्पतिवार और शनिवार को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर उसकी पूजा-अर्चना करें.
  • इन दिनों मांसाहार और मदिरापान करने से बचें.
  • किसी मंदिर की सीढ़ियों की साफ़-सफाई का काम भी करना लाभदायक रहेगा.

साल 2020 में बेहतर परिणामों के लिए आप उपरोक्त उपायों को आज़मा सकते हैं। नववर्ष 2020 की शुभकामनाएं!!