मेष राशिफल 2020

मेष राशि मेष राशिफल 2020 के अनुसार, इस राशि के जातकों के लिए साल 2020 बहुत अच्छा रहने वाला है। इस साल आपकी आर्थिक स्थिति में बहुत सुधार होगा। जहाँ एक तरफ बिजनेस करने वाले लोगों को इस साल बिजनेस में मुनाफा होगा वहीं नौकरी पेशा लोगों को भी काम में तरक्की मिलेगी। हालांकि इस साल आपका स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर आप सारी परेशानियां दूर कर सकते हैं। लाइफ पार्टनर के साथ इस साल आपकी खूब जमेगी। काफी वक्त से आपके परिवार में जो मतभेद चल रहे थे वो भी इस साल दूर हो सकते हैं। साल की शुरुआत में बड़े भाई से आपके कुछ मतभेद हो सकते हैं जिससे आपको बचने की जरूरत है। इस साल के बीच के महीनों में छात्रों का पढ़ाई से मोहभंग हो सकता है। विदेश जाने वाले लोगों के लिए ये साल थोड़ा मुश्किलों भरा साबित हो सकता है लेकिन आपको अच्छी खबर मिलने की पूरी संभावना है।

मेष राशिफल 2020: करियर

मेष राशिफल 2020 के अनुसार साल 2020 में आपका करियर ऊंचाइयों को छुएगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने उच्च पदस्थ अधिकारियों से तारीफें मिलेंगी और साथ ही आपके काम को खूब सराहा जाएगा। नौकरी बदलने की कामना कर रहे लोगों को इस साल नौकरी बदलने का पूरा प्रयास करना चाहिए नई जॉब मिलने की पूरी संभावना है। हालांकि यह साल आपके लिए अच्छा है लेकिन फिर भी जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचें। काम का दबाव आपको तनाव में ला सकता है। जो लोग प्रिंटिंग प्रेस, सर्विस इंडस्ट्री, आॅटोमोबाइल्स, गैस, पेट्रोल और लोहा कंपनियों से जुड़े हैं उन्हें इस साल अच्छा मुनाफा होगा। इस साल अपने किसी सीनियर के साथ वाद-विवाद से बचें। अत्यधिक आत्मविश्वास आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

मेष राशिफल 2020: आर्थिक स्थिति

मेष राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति इस साल बहुत प्रबल रहेगी। पिछले कुछ समय से जो पैसा आपके पास टिक नहीं पा रहा था इस साल उसे आप संचित कर पाएंगे। इस साल नौकरी के साथ-साथ आपको अन्य स्रोतों से भी पैसा मिल सकता है। तुला राशि का कोई व्यक्ति आपके ऑफिस में आपकी किस्मत बदलेगा। साल के शुरुआती महीनों में अचानक धन लाभ भी हो सकता है। पार्टनरशिप में काम कर रहे लोग अपने पार्टनर से अच्छे संबंध बनाकर चलें इस साल मुनाफा मिलने की उम्मीद है।

मेष राशिफल 2020: शिक्षा

मेष राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के छात्रों के लिए साल 2020 शुभ फलदायी सिद्ध होगा। अगर आप एमबीए या किसी अन्य डिग्री की पढ़ाई में जुटे हैं तो वर्ष 2020 आपके लिए नई सैगातें लेकर आने वाला है। ज्ञानार्जन की खातिर विदेश जाने वाले छात्रों के लिए भी यह साल अच्छा है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि इस साल की शुरुआत मेष राशि के विद्यार्थियों के लिए कुछ निराशाजनक रह सकती है लेकिन साल के मध्य भाग में सब अच्छा हो जाएगा। जून, जुलाई और सितंबर आपके लिए इस साल बहुत अच्छे महीने हैं। 2020 के बीच के महीनों में पांच ग्रहों की नवम भाव में स्थिति कई विषयों में आपकी सफलता को दर्शाती है। शुरुआत में स्थितियां कुछ प्रतिकूल हो सकती हैं लेकिन धैर्य न खोएं परिणाम आपके पक्ष में ही आएंगे।

मेष राशिफल 2020: पारिवारिक जीवन

मेष राशिफल 2020 के अनुसार साल 2020 में मेष राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस साल उन्हें पारिवारिक जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साल के प्रारंभ में पिताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। आपका जीवनसाथी इस साल हर मुश्किल परिस्थिति में आपके साथ होगा। आपके बच्चे इस साल कोई अच्छा काम करके आपको खुश कर सकते हैं। जून और सितंबर महीने में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें क्योंकि उनके स्वास्थ्य के बिगड़ने की पूरी संभावना है। नवंबर माह में कोई मांगलिक कार्य आपके घर में संपन्न हो सकता है चूँकि इस मांगलिक कार्य को आप आयोजित करेंगे इसलिए आपकी वाहवाही हो सकती है। अगर इस साल नया घर लेने की योजना बना रहे हैं तो बिना किसी की सलाह के आगे न बढ़ें।

मेष राशिफल 2020: वैवाहिक जीवन और प्रेम

मेष राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन के लिहाज से साल 2020 आपके लिए अच्छा रहेगा। जीवनसाथी की ओर से इस साल आप खुद को बंधा हुआ और बहुत मजबूत महसूस करेंगे। इस साल आपका जीवन साथी हर सुख-दुःख में आपके साथ खड़ा रहेगा। वहीं दूसरी तरफ प्रेम जीवन में इस साल कोई ख़ास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा हालांकि अपने साथी के प्रति आपको ज्यादा विनम्र होने की आवश्यकता है। इस साल के शुरुआती महीने यानि जनवरी से मार्च तक आपके प्रेम जीवन के लिए अच्छे नहीं हैं इसलिए आप अपने गुस्से और वाणी पर संयम रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो दूरियां बढ़ सकती हैं। साल का अंत आपके लिए खुशनुमा रह सकता है और आप अपने प्रेमी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं।

मेष राशिफल 2020: स्वास्थ्य

मेष राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि वालों को साल 2020 में स्वास्थ्य के प्रति बहुत सचेत रहने की सलाह दी जाती है। इस साल आपका स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है, क्योंकि जिस बीमारी की वजह से आप लंबे समय से परेशान थे वो इस साल भी स्थिर बनी रहेगी। अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए झाड़-फूंक जैसे कामों में न फंसें बल्कि किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लें। अस्थमा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज इस साल बहुत सतर्क रहें, छोटी सी चूक बड़े घातक परिणाम दे सकती है। कार्यक्षेत्र में अधिक काम भी आपको तनाव की स्थिति में ला सकता है। मार्च महीने के बाद अपने खान-पान का विशेष ध्यान दें और घर से बाहर खाना न खाएं। बासी भोजन खाने से भी बचें।

मेष राशि के जातक साल 2020 में निम्नलिखित उपायों को अपनाकर परेशानियों से बच सकते हैं :

  • शनिवार को मेष राशि के जातक यदि छाया पात्र का दान करते हैं तो यह उनके लिए बेहद शुभ रहेगा।
  • प्रातःकाल उठकर गौ माता को रोटी या हरा चारा खिलाएं।
  • मंगलवार को मिट्टी के बर्तनों का दान करें।
  • सोमवार को नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा अर्चना करें।
  • सूर्य को जल चढ़ाएं।

हम उम्मीद करते हैं कि ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। हमारी ओर से आपको साल 2020 की शुभकामनाएं।