मीन राशिफल 2020

मीन राशि मीन राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए बेहद संभलकर व सोच समझकर कदम उठाने वाला वर्ष होगा। वर्ष के आरंभ में राहु सुख भाव में गोचर करेगा जिसके कारण आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे। आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा अन्यथा बनते काम बिगड़ सकते हैं। माता से अनबन हो सकती है। ध्यान रहे माता के साथ किसी भी बहस या झगड़े से बचें। यह वर्ष आपकी निर्णय लेने की क्षमता की परीक्षा लेने वाला होगा। कई ऐसी समस्याएं आएँगी जहाँ आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। घर, ज़मीन या जायदाद से जुड़े मुद्दे आपके लिए परेशानी बन सकते हैं, इसलिए प्रॉपर्टी से जुड़े कार्यों को सावधानीपूर्वक करें। इस वर्ष आपके रिश्तेदार व दोस्त से अनबन हो सकती है। रिश्तेदारों से दूरियाँ बढ़ सकती हैं। मई माह से लेकर सितंबर माह तक शनि व गुरु के वक्री होने के कारण से आपके कार्यक्षेत्र में कई प्रकार के बदलाव आ सकते हैं। यह बदलाव कार्य क्षमता व निर्णय लेने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं।

इस वर्ष आप किसी नए काम की शुरुआत न करें। अपने काम को लेकर कई यात्राएं भी आप करेंगे। इस समय स्वयं पर काबू रखें। क्रोध न करें और किसी से लड़ाई झगड़ा न मोल लें। आपके ख़र्चों में भी इज़ाफा होगा। आय कम व व्यय ज़्यादा वाली समस्या बनेगी। इस कारण आप दुःखी व तनाव ग्रस्त हो सकते हैं। सितंबर माह के बाद समय आपके लिए अनुकूल हो सकता है। आप धार्मिक स्थलों की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे मानसिक शांति व स्थिरता का आभास होगा। किसी प्रतियोगिता में आपकी विजय हो सकती है। साल के अंत में गुरु गोचर भी आपके जीवन में सकारात्मकता व सुख प्रदान करेगा। आपके काम धीरे धीरे समय पर पूरे जाएंगे। साथ ही आपके उत्साह और खुशी में इज़ाफा होगा। अपने कार्यक्षेत्र में भी आप नया जोश अनुभव करेंगे।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मीन राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि वालों के करियर के लिए कई प्रकार के उतार चढ़ाव लेकर आएगा। शनि और गुरु गोचर के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसी के भी साथ साझेदारी से कोई भी कार्य शुरू करने से पहले एक दूसरे से अच्छी तरह तालमेल बिठाने की कोशिश करें अन्यथा अनबन, मन मुटाव की नौबत आ सकती है। अप्रैल माह के बाद व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को बेहद सतर्कता, सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस समय कार्य का भार भी आप पर बढ़ेगा। जिसके कारण देश विदेश की यात्राओं पर जाना पड़ सकता है परंतु मेहनत के बाद में बहुत अधिक लाभ होने की संभावना कम है।

मार्च का माह नौकरी वालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। आपको अपनी इच्छानुसार परिणाम प्राप्त हो सकते हैं । टूर एंड ट्रैवल, मनोरंजन, भोजन व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा हो सकता है। इन व्यवसायों में बेहतर परिणाम मिलने की संभावना है। मई माह से अक्टूबर माह तक कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति नाज़ुक रहेगी। अपने काम को लेकर आप अधिक मानसिक तनाव व दबाव में रहेंगे। अक्टूबर के बाद परिस्थितियां बेहतर बनेंगी। व्यवसाय में तरक्की होगी। नौकरी पेशा लोगों को प्रोमोशन मिलेगा। कुल मिलाकर करियर के मामले में यह वर्ष काफी उथल पुथल वाला होगा।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

मीन राशिफल 2020 की शुरुआत मीन राशि के जातकों के लिए धन सम्बन्धी मामले में लाभदायक होगी। इस समय आपको धन लाभ के योग बने हुए हैं। छोटे व्यवसाय या कारोबार करने वाले जातकों को अचानक धन की प्राप्ति होगी। इस समय किया गया धन का संचय आपको साल के बाकी के माह में वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है। इस वर्ष आपका मन धार्मिक कार्यों तथा पूजा पाठ में अधिक लगेगा। धार्मिक कार्यों, यात्राओं, समाज सेवा में धन खर्च होगा। आपको इस वर्ष ज़मीन से जुड़े मामलों में सावधानी बरतनी होगी नहीं तो हानि उठानी पड़ सकती है। अपनी पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ होगा। किसी व्यक्ति खासकर महिला को उधार न दें इसका नुकसान हो सकता है। साल के अंत तक धन को लेकर स्थिति सामान्य रहेगी। 2020 में आपको धन को लेकर सचेत रहना होगा जिसका फायदा आपको साल के अंत तक मिलेगा।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मीन राशिफल 2020 में अपने पारिवारिक जीवन में उतार चढ़ाव देख सकते हैं। परिवार वालों के साथ तालमेल के बावजूद कुछ गलतफहमियों के कारण आपसी तनाव हो सकता है। लेकिन यह तनाव अधिक समय तक नहीं रहेगा। जून माह के बाद किसी कार्य विशेष में सफलता की संभावना है। जिसके बाद परिवार में मेलजोल बढ़ेगा व परिवार के साथ घूमने या पार्टी में जाने का प्लान बन सकता है। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा आपको परिवार से पूरा सहयोग नहीं मिलेगा। इस वर्ष परिवार में किसी सदस्य की तबीयत खराब हो सकती है जिसकी आप पूरी तरह से सेवा करेंगे। साल के अंत तक कोई ज़मीन से जुड़ा झगड़ा समाप्त हो जाएगा व ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी ये खर्चे आप जरुरी चीजों को लेकर करेंगे लेकिन फिर भी आपके मन में यह बात रहेगी कि अगर यह खर्चा नहीं होता तो बेहतर होता।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक और प्रेम जीवन

मीन राशिफल 2020 में मीन राशि वालों के वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहेगी। अपने पार्टनर के साथ कुछ नया काम शुरू कर सकते हैं। मई के बाद दोनों में अनबन हो सकती है जिससे दूरियाँ बढ़ेंगी। इस समय आपको शांति बनाए रखने की ज़रूरत है वरना परेशानियां ओर बढ़ जाएंगी।

अक्टूबर के बाद परिस्थितियों में कुछ सुधार हो सकता है। 2020 का शुरुआती दौर प्रेम प्रसंगों के मामले में अनुकूल नहीं रहेगा। छोटी-छोटी ग़लतफ़हमियाँ बड़े झगड़ों में बदल सकती हैं। आपस मे भ्रम की स्थिति बनी रहेगी। किसी यात्रा के दौरान नया साथी मिलने की भी संभावना है। कोई भी कदम उठाने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार करें। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। अपने प्रेमी से प्रेम का इज़हार करने में हो रही परेशानी को कोई महिला साथी हल कर सकती है जिससे आपके लिए प्रेम में कामयाबी की अच्छी संभावना बनेगी। आप अपने प्रेमी की आर्थिक सहायता कर सकते है। साल के अंत तक प्रेम संबंध अधिक मधुर बनेंगे। आपसी मनमुटाव को दूर करने की कोशिश करेंगे व साल के अंत तक प्रेम संबंध विवाह संबंध में बदल सकते हैं।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मीन राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम के संकेत दे रहा है। शिक्षा को लेकर आप जागरूक होंगे व कुछ अच्छा करने को प्रेरित होंगे। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ नया करने का सोचेंगे। यदि आप अच्छी मेहनत करें तो अपने उद्देश्य में अवश्य सफलता प्राप्त होगी। सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए मार्च माह का समय बेहद लाभदायक रहेगा। इस समय आपको नौकरी से संबंधित अच्छी सूचना मिल सकती है। शिक्षा को लेकर आप में उत्साह बढ़ेगा। 2020 में सितारे दृढ़ संकल्प और मेहनती विद्यार्थियों के पक्ष में है। लगन व धैर्य से शिक्षा में मन लगाने वाले छात्र परिणाम से निराश नहीं होंगे। इस वर्ष ग्रह, नक्षत्र शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम की प्राप्ति दर्शा रहे है। मेडिकल, होटल, फार्मा, डिज़ाइनिंग के विषय से जुड़े छात्रों को इच्छानुसार सफलता मिलने के आसार है। आपको अपने क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। जून से सितंबर माह के बीच अपनी सेहत का ख्याल रखें। इस समय स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानियां सर उठा सकती है। शिक्षा से जुड़ी कुछ परेशानियां सामने आ सकती है, उनके समाधान में आपको सीनियर या अध्यापक मदद कर सकते हैं। आपके साथी आपकी समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में आपकी मनचाही सफलता के योग बन रहे हैं, इनके लिए आपको थोड़ा परिश्रम करना होगा।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मीन राशिफल 2020 के अनुसार मीन राशि वालों के लिए स्वास्थ्य के मामले में अच्छा रहने वाला है। इस राशि के जातक खुद में नई ऊर्जा महसूस करेंगे। मौसम बदलने के समय खुद का ध्यान रखने की आवश्यकता है वरना खांसी, बुखार जैसी बीमारियाँ परेशान कर सकती है। मार्च के बाद का समय आपके लिए कुछ प्रतिकूल हो सकता है। शरीर मे दर्द, थकान या दिल से जुड़ी बीमारी आपको जकड़ सकती है। इस दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें तुरंत बीमारी का उचित इलाज करवाएं। मीन राशि वाले लोग जिन्हें सर में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें इसका इलाज करवाना चाहिए। इस वर्ष आप देश विदेश की यात्रा पर भी जा सकते है, जिसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ेगा इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। हवाई यात्रा से दूरी बनाने की कोशिश करें। छोटी मोटी बीमारियों से स्वयं को बचाएँ और समय समय पर स्वास्थ्य संबंधी सलाह डॉक्टर से लेते रहें।

प्रभावी उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं:

  • मानसिक तनाव को दूर करने व क्रोध को शांत करने हेतु आप योग और व्यायाम की सहायता ले सकते हैं।
  • इससे मन शांत रहेगा व शारीरिक ऊर्जा मिलेगी।
  • किसी को कुछ बोलने से पहले एक बार उस पर विचार अवश्य करें।
  • धन को व्यर्थ न करें वरना आपातकालीन परिस्थितियों के लिए धन संचय करना मुश्किल हो जाएगा।
  • किसी के भी साथ बहस या लड़ाई झगड़े में न पड़ें।

नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।