मकर राशिफल 2020 - Makar Rashifal 2020

मकर राशि मकर राशिफल 2020 में इस राशि वालों के लिए यह वर्ष कुछ परेशानियां लेकर आ सकता है। शनि का गोचर और साढ़े साती के दूसरे चरण का प्रभाव इस साल भी इस राशि पर रहेगा जो मानसिक तनाव व खराब आर्थिक हालात का कारण बनेगा। आर्थिक स्थिति बेहद परेशान कर सकती है। कोशिशों के बाद भी ख़र्चों पर नियंत्रण पाना मुश्किल होगा। परिस्थितियां समझ से बाहर हो जाएंगी। वर्ष के आरम्भ में केतु के बारहवें भाव में गोचर करने से व्यर्थ के ख़र्च बढ़ेंगे व फ़ालतू की यात्राएं ज़्यादा होंगी। गोचर के कारण विदेश की यात्राएं भी होंगी जिस कारण ख़र्चा अधिक बढ़ जाएगा। आय कम और व्यय अधिक होगा। इनके बीच सही संतुलन बनाकर चलें। मई माह के अंत मे शनि और गुरु दोनों के वक्री होने के कारण आपकी मेहनत और संघर्ष और बढ़ जाएगा। किसी भी कार्य को करने में आपकी अधिक मानसिक एवं शारीरिक शक्ति लगेगी। सफलता प्राप्त करने के लिए कठोर परिश्रम से गुजरना होगा। परिवार वालों के साथ भी मनमुटाव हो सकता है जिस कारण परिवार में आपको अकेलापन महसूस होगा। गुरु और शनि का प्रभाव आपके सप्तम भाव मे रहने से वैवाहिक जीवन मे साथी के साथ लड़ाई झगड़ा हो सकता है। आर्थिक क्षेत्र में उतार चढ़ाव बना रहेगा। आर्थिक परेशानियां लंबा खिंच सकती है। इसके लिए पहले से तैयारी करके रखना अच्छा होगा व किसी भी प्रकार का कहीं भी निवेश न करें।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष मकर राशि वालों के लिए कार्यक्षेत्र में कई उतार चढ़ाव लाएगा। करियर को लेकर चिंता व द्वंद की स्थिति बनेगी। साढ़े साती की वजह से पहले के मुकाबले कार्य मे कार्य करने में काफी मेहनत लगेगी व उसके बाद भी अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। आर्थिक रूप से समय ज़्यादा अच्छा नहीं रहेगा। राशि का स्वामी आपकी राशि में गोचर करने के कारण कई आर्थिक चुनौतियाँ आपके सामने खड़ी होंगी। आर्थिक तंगी चिंता का कारण बनेगी। धन पाने के स्त्रोत कम होंगे। इस वर्ष कार्य के सिलसिले में देश विदेश जाना होगा जिस कारण अधिक व्यस्तता होगी। स्वयं को व परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। व्यवसाय में बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। बहुत मेहनत के बाद कोई नया प्रोजेक्ट हाथ लगेगा। कार्य मिलने के बाद काम पर अधिक ध्यान देंगे जिससे उस कार्य मे अधिक रुचि पैदा होगी। ध्यान के साथ काम करने पर उसके अच्छे परिणाम सामने आएँगे। लगन के साथ काम करने पर सफलता मिलेगी। अपनी तरफ से कोई नया कार्य करने की कोशिश न करें। साझेदार के साथ से कार्य में मदद मिलेगी। किसी भी ज़रूरी कागज़, चेक पर दस्तख़त करने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ लें तभी निर्णय लें। नौकरी कर रहे लोगो को अपने कार्य में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, बॉस व सीनियर की नज़रों में आने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। कुछ कर दिखाने के लिए यह समय उचित रहेगा मेहनत के बाद मिली सफलता आपकी प्रशंसा का कारण होगी।

मई से अगस्त महीने तक आप अपने कार्य को लेकर कुछ भ्रम में रहेंगे। उस समय खुद को समझ पाना भी मुश्किल होगा। सितंबर माह के बाद कुछ सकारात्मक परिणाम आपको मिलने शुरू होंगे। आप अपने जीवन मे नई ऊर्जा का आभास करेंगे। अपने कार्यो को उत्साह के साथ करेंगे। धीरे धीरे सफलता सभी कार्यो में मिलने लगेगी। नई नौकरी के लिए अगस्त के बाद का समय अच्छा है। अध्यापन, विज्ञापन, मार्केटिंग, इंजीनियर के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए लाभदायक होगा। साल के अंत तक आपके जीवन में सकारात्मकता महसूस करेंगे व आर्थिक स्थिति भी पहले से बेहतर होगी।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष मकर राशि वालों के आर्थिक जीवन मे समस्याएं लेकर आयेगा। आर्थिक जीवन मे स्थिरता का अभाव होगा। घर परिवार के ख़र्चों, पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते खर्च अधिक बढ़ सकता है। व्यर्थ की चीजों पर पैसे न खर्च करें। भाई बहन पर ख़र्चा बढ़ेगा। मार्च माह में पहले से चल रहा कोई ज़मीनी विवाद सुलझ सकता है जिससे आपको फायदा होगा। इससे परिवार में भी खुशी आएगी। अप्रैल माह के बाद आपकी आय में बढ़ोतरी होगी जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। पैसों की कमी के कारण जो काम रुके हुए थे वह पूरे होंगे। आर्थिक उतार चढ़ाव आपका पीछा नहीं छोड़ेंगे। मई माह के बाद कोई बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है जिससे पैसों को लेकर घर मे दबाव की स्थिति बनेगी। बार बार कर्ज़ लेने की ज़रूरत पड़ सकती है। आर्थिक रूप से स्थिरता नहीं रह पाएगी। धन का आना जाना समय समय पर होता रहेगा। धन की कमी के कारण कई काम पूरे करने में दिक्कत होगी। घर या ज़मीन में निवेश करने के लिए इस वर्ष में मई से पहले व अगस्त के बाद का समय अच्छा रहेगा। इससे पहले या इसके बाद करने पर आर्थिक हानि उठानी पड़ेगी। सितंबर माह के बाद नया वाहन ले सकते है जिस कारण भी धन खर्च होगा। शेयर मार्केट में निवेश के लिए यह समय उपयुक्त होगा। पहले से किये गए किसी निवेश से लाभ मिल सकता है। माता पिता के साथ धार्मिक यात्रा व सामाजिक कार्यो में धन लगेगा। बच्चों के भविष्य के लिए साल के अंत मे किसी प्लानिंग पर खर्च हो सकता है। परिवार में आय कम व व्यय अधिक होंगे। परिवार के पालन पोषण की ज़िम्मेदारी और आर्थिक हानि उदासी, चिंता का कारण बनेगी। हालातों से उबरने के लिए परिवार के सदस्य व कोई दोस्त आपकी सहायता करेंगे। कोई बड़ा आर्थिक निर्णय किसी जानकार व बड़े की सलाह से ही लें। धैर्य रखने से गंभीर संकट से निकलने ने मदद मिलेगी।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मकर राशिफल 2020 के अनुसार मकर राशि वालों का इस वर्ष परिवार के साथ अच्छा संबंध रहेगा। सदस्यों में मेल-जोल बना रहेगा। छोटे-मोटे लड़ाई झगड़ों के बाद सभी फिर एक हो जाएंगे। आपस में विश्वास, प्रेम लड़ाइयों के बाद भी बना रहेगा। आप अपने परिवार की धन से संबंधित सभी आवश्यकताएं पूरी कर पाएंगे। जिससे सब आपस में ओर करीब आ जाएंगे। आप परिवार में सभी के ध्यान व स्नेह का केंद्र बनेंगे। परिवार को एक जुट करने की आपकी कोशिश कामयाब होगी। मार्च माह में घर में कोई उत्सव हो सकता है जिस कारण आप व्यस्त रहेंगे। मई के बाद पुराना कोई दबा हुआ मामला उठ सकता है जिससे घर में अनबन हो सकती है। इस कारण आप अकेलापन व मानसिक तनाव महसूस करोगे। हर परिस्थिति में माता-पिता का सहयोग मिलेगा। माता-पिता के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाना हो सकता है। अगस्त के बाद घर में कोई नया सदस्य आ सकता है जिसके आने से घर में खुशी का माहौल बनेगा। भाई बहन के साथ रिश्ता मधुर बनेगा। घर के सदस्यों के साथ से आर्थिक स्थिति अच्छी बनेगी।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम

मकर राशिफल 2020 प्रेम संबंधों के मामले में काफी अच्छा रहेगा। कोई बेहद क़रीबी दोस्त आपका प्रेमी बन सकता है। अपने पार्टनर की मानसिक व आर्थिक रूप से आप मदद करेंगे। आप प्रेम को ओर बढ़ाने के लिए अपने पार्टनर को कोई तोहफ़ा दे सकते है। अगस्त के बाद किसी लंबी यात्रा पर जाना हो सकता है। यात्रा पर सावधानी ज़रूर बरतें वर्ना दुर्घटना हो सकती है। सितंबर माह के बाद किसी तीसरे व्यक्ति के आने पर दोनों में ग़लतफ़हमियाँ बढ़ जाएंगी। नवंबर के बाद अपने कार्यक्षेत्र में किसी से प्रेम हो सकता है जिसका परिणाम सकारात्मक ही होगा। साल के अंत तक प्रेम विवाह में बदल जायेगा यदि आप पहले से वैवाहिक है तो साल की शुरुआत बेहतर होगी। अपने साथी के साथ समय बिता पाएंगे। इस समय आपका साथी आपकी मानसिक स्थिति को समझेगा। मई के बाद किसी ग़लतफहमी के कारण दोनों में मतभेद हो सकते है। यह समय आपके रिश्ते के लिए बेहद नाज़ुक होगा यदि रिश्ता बचाना चाहते है तो काफी समझदारी से हर कदम रखना होगा। सितंबर के बाद वक्री ग्रहों का प्रभाव समाप्त होने से आपसी संबंध पुनः मधुर होने लगेंगे। आप एक दूसरे के करीब आएँगे। वैवाहिक जीवन मे नई ख़ुशी का अनुभव होगा। परिवार के साथ बाहर घूमने व समय बिताने का प्लान बन सकता है।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मकर राशिफल 2020 में इस राशि वालों को शिक्षा के क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने के संकेत दे रहा है। सफलता प्राप्त करने के लिए आपको परिश्रम करना होगा। साल की शुरुआत अच्छी रहेगी अपनी मानसिक स्थिति को नियंत्रण में रखें व किसी महिला मित्र से संभाल कर दोस्ती करें वरना वह किसी मुसीबत का कारण बन सकती है। व्यर्थ के ख़र्च बढ़ जाएंगे और पढ़ाई में ठीक से मन नहीं लगेगा। किसी बड़ी प्रतियोगिता में आपको सफलता मिल सकती है। यदि आप विदेश जाने का सोच रहे हो तो उसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। मेहनत का फल ज़रूर अच्छा प्राप्त होगा। बिजली, इंजीनियरिंग से जुड़े छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा। किसी दोस्त का अत्यधिक समर्थन या साथ न दें जिस कारण आप स्वयं समस्या में पड़ जाएं और जिससे पढ़ाई का भी नुकसान हो। किसी के भी ऊपर व्यर्थ का धन ख़र्च न करें। माता पिता से लड़ाई झगड़ा न करें उनकी सलाह जीवन मे बड़ा फायदा पहुँचाएगी और न ही उनसे किसी प्रकार की जिद करें। कोई भी ज़रूरी निर्णय माता पिता की सलाह से ही लें। आपका जीवन उनके लिए भी महत्वपूर्ण है जितना आपके लिए। पढ़ाई से ध्यान भटकाने वाली चीजों व बातों पर ध्यान न दें। लगन व धैर्य से की गई तैयारी अवश्य सकारात्मक परिणाम लाएगी। किसी अच्छे शैक्षिक अवसर का लाभ आपको मिल सकता है। पढ़ाई में जो अलग विषय कहते हैं या जो इंस्टिट्यूट चाहते हैं वह आराम से मिल जाएगा। पढ़ाई पर थोड़ा खर्च हो सकता है लेकिन उसके अच्छे परिणाम आएँगे। पढ़ाई में मिली कामयाबी की प्रसन्नता आपके साथ साथ दोस्तों व परिवार वालों को भी होगी। मानसिक शांति को बनाये रखें तभी सही निर्णय ले पाएंगे व शांत दिमाग से ही पढ़ाई अच्छी होगी।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मकर राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य के मामले में यह वर्ष मकर राशि वालों के लिए कुछ परेशानियों भरा होगा। वर्ष की शुरुआत में ही स्वास्थ्य को लेकर कुछ दबाव महसूस करेंगे व बहुत आलस का अनुभव होगा। साढ़े साती के कारण घुटन भी महसूस होगी जो बाद में और बढ़ सकती है। आप अपने काम मे इतना खो जाते हैं कि उसे पूरा करने में दिन रात एक कर देते हैं। इससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हर वक्त काम करते रहने के कारण आप अपने स्वास्थ्य की अवहेलना करते हैं। आपके शरीर को काम के साथ आराम की भी आवश्यकता है। किसी प्रकार की त्वचा से जुड़ी बीमारी सामने आ सकती है। ऐसे में इस इसे नज़रअंदाज़ न करें। साल के अंत तक आते आते पैरों व कमर में दर्द की समस्या भी आ सकती है जिस कारण कमज़ोरी महसूस होगी। अपने खान पान व आराम का विशेष ध्यान रखें स्वास्थ्य शरीर के लिए यह बेहद आवश्यक है। मानसिक तनाव को करने के लिए मनोरंजन, योग, व्यायाम का सहारा ले सकते है। मानसिक रूप से भी स्वास्थ्य होना आवश्यक है। काम के सिलसिले में विदेश यात्राओं व अन्य यात्राओं से काफ़ी थकान होगी। बाहर का भोजन व अलग - अलग प्रकार का भोजन खाने के कारण पेट से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। माँस से दूरी बनाएं रखें। बुखार व कमर दर्द आदि परेशान कर सकते हैं । अधिक थकावट बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह पर दवाई अवश्य लें। समय पर और स्वच्छ भोजन करें।

प्रभावी उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं:

  • 2020 आर्थिक मामलों में काफी अस्थिरता वाला रहेगा, ऐसे में पहले से ही धन संचय कर आने वाली परेशानी को कम किया जा सकता है। जिससे खराब स्थिति आने पर भी अधिक परेशानी न उठानी पड़े।
  • जो भी कार्य करें उसे बीच मे अधूरा न छोड़ें।
  • अपने से बड़ों की सलाह कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले ज़रूर लें।

नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।