कुम्भ राशिफल 2020

कुम्भ राशि कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार कुम्भ राशि वालो के लिए यह वर्ष मिले जुले परिणामों वाला रहेगा। वर्ष की शुरुआत में ही नौकरी से जुड़े काम में काफी व्यस्त रहने वाले हैं जिस कारण मानसिक दबाव भी बनेगा। जनवरी माह में राशि पर साढ़े साती का पहला चरण शुरू होगा जिससे आपके जीवन मे चिंता और तनाव अधिक बढ़ जाएगा। कार्यक्षेत्र में भी दबाव की स्थिति पैदा होगी पर परिस्थितियाँ नियंत्रण से अधिक बाहर नही जाएंगी। समय रहते सब संभल जाएगा। मार्च के बाद खर्चे अधिक बढ़ जाएंगे। खराब आर्थिक स्थिति परिवार में दबाव का माहौल बनाएगी। ठीक से सोच विचार नहीं कर पाएंगे व दबाव के कारण निर्णय लेने में परेशानी होगी। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले सलाह अवश्य करें। बिना सोचे समझे किसी बड़े निर्णय को न लें। मई के अंत तक शनि व गुरु दोनों के बारहवें भाव में वक्री होने के कारण खर्चों में अस्थिरता रहेगी व बचत नहीं हो पाएगी। कितना धन आया व कितना गया हिसाब मुश्किल हो जाएगा। आय व व्यय में संतुलन नहीं हो पायेगा। आपकी इच्छाएं जाग्रत होंगी जिनको पूरा करने में बहुत मेहनत करनी होगी। अपनी इच्छाओं को अधिक न बढ़ने दें वरना आपके लिए मुश्किल और बढ़ सकती है।

सितंबर में किसी व्यक्ति से बिना वजह लड़ाई झगड़ा हो सकता है इसलिए अपने क्रोध और वाणी को काबू में रखें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। जोश में आकर या क्रोध के समय वाहन न चलायें। यह वर्ष आपसे कड़ी मेहनत कराएगा। आपको संघर्ष में तपायेगा, जिससे आपके व्यक्तित्व में नया निखार सामने आएगा। आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। मेहनत का फल ज़रूर मिलेगा। इच्छानुसार सभी परिणाम धीरे धीरे सामने आते जाएंगे। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। व्यवसाय में उन्नति हो सकती है। सही समय पर सही निर्णय लेना आपको लाभ देगा।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए यह वर्ष करियर के मामले में काफी मेहनत वाला होगा। व्यवसाय को लेकर अधिक भागदौड़ होगी। सही दिशा में सही मेहनत करने से सफलता मिलेगी। अपनी मेहनत व ऊर्जा को बेवजह गलत कार्यों में व्यर्थ न करें। दौड़ भाग करके के बाद अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपकी मेहनत और किस्मत दोनों मिलकर आपको इस साल सफलता की नई ऊँचाइयों तक लेकर जाएंगे। यदि किसी नए व्यवसाय को शुरू करने का सोच रहे है तो समय अनुकूल रहेगा। किसी से साझेदारी में भी व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। अप्रैल तक का समय व्यापार व अन्य जगह निवेश करने के लिए अच्छा रहेगा। इस वक्त स्थापित किए गए प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक मदद की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें भाई - बहन या कोई दोस्त मदद कर सकता है। मई के बाद धन संबंधी समस्याएं आ सकती है। आय को लेकर देरी हो सकती है परंतु इसके बाद लाभ ज़रूर होगा। साल के मध्य में कार्यक्षेत्र में सभी इच्छाएं पूरी होगी अधिकतर काम इच्छानुसार ही बनते चले जाएंगे। काम को लेकर दबाव भी हल्का होगा। सितंबर माह के बाद काम को लेकर नए व अच्छे अवसर मिलेंगे। कोई अच्छी कंपनी अपने साथ काम करने को कह सकती है। अपनी सहूलियत व इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए ही कोई निर्णय लें।

पहले से नौकरी कर रहें लोगों को लिए मार्च माह का समय मुश्किलों भरा रहेगा। ऐसे में कोई भी निर्णय जल्दबाज़ी में या बिना किसी की सलाह के न लें। मई से अगस्त तक कोई नई नौकरी का ऑफर आएगा जिसमें इच्छानुसार पद व वेतन मिलेगा। वहां आप मेहनत के साथ सफलता प्राप्त करेंगे। आपके द्वारा किया गया कोई भी कार्य व्यर्थ नहीं जाएगा व आप मान सम्मान प्रशंसा के पात्र बनेंगे। नौकरी के मामले में अधिक उठापटक न करें व जल्दी जल्दी नौकरी नहीं बदलें। जहां भी काम करें, उत्साह व धैर्य के साथ काम करें। किसी प्रकार का आलस न करें। जहाँ भी काम कर रहें है वहां नौकरी को संभाल कर रखने की आवश्यकता होगी। आपके साथ धोखा होने की संभावना है। सितम्बर माह तक सब ठीक हो जाएगा। बॉस के साथ किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने को मिलेगा जिससे पद में बढ़ोतरी भी हो सकती है।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति को लेकर यह वर्ष उतार चढ़ाव वाला रहेगा। कभी ऐसी स्थिति आएगी की बेहद तंगी हो व कभी अच्छे मुनाफ़े से प्रसन्नता मिलेगी। इस समय आपको खर्चो पर नियंत्रण रखकर चलना होगा। तभी आने वाला समय अच्छी तरह से चल पाएगा। साल का आरंभ धन को लेकर अच्छा रहेगा। वेतन मिलने से स्थिति अच्छी बनेगी। सभी ज़रूरतें पूरी होंगी व लिया हुआ कर्ज़ उतर जाएगा। इस समय धन को लेकर कोई गंभीर समस्या नहीं आएगी। मार्च के बाद वाहन पर व उसकी साज सजावट पर खर्च बढ़ेगा। वाहन का आपको ध्यान रखना पड़ेगा। जितनी ज़रूरत हो उतना है उस पर खर्च किया जाए। जून के बाद कोई पुराना लेन देन समाप्त हो जाएगा, जिससे आपको बहुत राहत मिलेगी। चिंता और उदासी काम होगी।

नया कार्य शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें परिवार का कोई सदस्य, दोस्त या सरकारी बैंक आपकी मदद करेगा। यदि घर खरीदना चाहते है तो यह वर्ष आपके लिए शुभ रहेगा। इसके अलावा किसी ज़मीन में निवेश के लिए भी शुभ समय है। किसी से धन मिलने में देरी हो सकती है, परन्तु आपको कोई हानि नहीं पहुँचेगी। माता की तरफ से किसी प्रकार का लाभ मिल सकता है. पिता की तरफ से भी संपत्ति मिलने के योग हैं। घर में संपत्ति, धन को लेकर कोई लड़ाई झगड़ा नहीं होगा।सभी निर्णय सभी की सहमति से लिये जाएंगे। विदेश यात्राओं पर या कहीं ओर घूमने जाने पर खर्च बढ़ सकता है। बच्चों के ऊपर भी अचानक खर्चे बढ़ेंगे। परिवार में किसी छोटे सदस्य की मांग पूरी करनी पड़ सकती है परंतु कोई अधिक बड़ी आर्थिक तंग नहीं आएगी। सभी समस्याएं एक एक कर के स्वयं हल होती जाएगी।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार कुम्भ राशि वालों के लिए पारिवारिक जीवन उत्साह व खुशी से भरा रहेगा। परिवार की खुशी व शांति को बनाये रखने में आपका अहम योगदान होगा। साल की शुरुआत में घर में कोई धार्मिक आयोजन हो सकता है जिससे घर में सहमति और सकारात्मकता आएगी। माता-पिता को खुशी का एहसास होगा। आपको कार्यक्षेत्र में प्राप्त किसी बड़ी सफलता की खुशी पूरे परिवार को होगी व सभी साथ मिलकर आपका उत्साह बढ़ाएंगे। मई में घर परिवार में कोई बड़ी पार्टी का आयोजन हो सकता है। जिसमे परिवार व बाकी सभी रिश्तेदारों को एक साथ मिलने का मौका मिलेगा इससे आपस में मेलजोल बढ़ेगा व रिश्ते मजबूत होंगे। साल के मध्य में मानसिक चिंता हो सकती है। इस समय आपका मन परिवार से अलग कहीं एकांत में जाने को करेगा। आप खुद को अकेला महसूस करेंगे। नौकरी में तबादला होने से कुछ समय परिवार से दूर रहना पड़ेगा। सितम्बर के बाद परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर जा सकते है। साल का अंत आते आते माता पिता की सेहत में गिरावट आ सकती है। सेहत को लेकर लापरवाही का नुकसान उठाना पड़ेगा। नया घर ख़रीदा जा सकता है। बच्चों के लिए भी वर्ष नए अवसर लेकर आएगा उनका मन पढ़ाई की तरफ लगेगा। इच्छानुसार कॉलेज/ विद्यालय में दाख़िला मिलेगा। परिवार में प्रेम और मधुरता बढ़ेगी।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन में अपने साथी के साथ आपकी संगतता बनी रहेगी। अगर आपका साथी किसी बात को लेकर भावुक होता है तो उनपर गुस्सा न करें बल्कि उनको प्यार से समझाएं। आपका साथी हर स्थिति में इस साल आपके साथ खड़ा रहेगा। मई महीने के बाद अपने साथी का विशेष ध्यान दें। इस वर्ष प्रेम को लेकर आप में द्वंद की स्थिति बन सकती है।अपने प्रेम का खुलकर इज़हार न करने के कारण साथी नाराज़ हो सकता है। अपने साथ साथ आपको प्रियतम के दिल की बात भी समझनी ज़रूरी होगी। अपने प्रेमी से खुलकर अपने दिल की बात कहें उन पर धन खर्च करें छोटी बड़ी चीज़ का ध्यान रखें जिससे उनको लगे कि आप उनकी चिंता करते हैं। मार्च माह के बाद प्रेम भाव का स्वामी बुध आपकी राशि में गोचर करेगा। इस समय साथी के साथ प्रेम बढ़ेगा व दोनों साथ में समय बिताएंगे। मई के बाद धन को लेकर आपस मे विवाद हो सकता है। कुछ पारिवारिक कारणों से भी साथी से अनबन हो सकती है। साल के मध्य के बाद कोई नया साथी आपके जीवन में आ सकता है। समय रहते ही उसे अपने दिल की बात बताएं। जवाब आने में देर लग हो सकती है पर जवाब से आप निराश नहीं होंगे।

सितंबर के बाद का समय प्रेम संबंधों के लिये बहुत अच्छा रहेगा। आपसी बातचीत से सभी गिले शिकवे दूर होंगे और आपसी रोमांस भी बढ़ेगा। यदि आप पहले से शादीशुदा हैं तो आपकी अपने साथी के साथ हमदर्दी बढ़ेगी। अपने साथी की भावनाओं का कद्र करें और उन्हें समझने की कोशिश करें। आर्थिक स्थिति अच्छी करने में जीवन साथी पूरी मदद करेगा। कहीं बाहर घूमने जाने से खर्च बढ़ेगा।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार कुम्भ राशि वालों के लिए यह वर्ष शिक्षा के मामले में समस्या वाला रहेगा। साल की शुरुआत शिक्षा से जुड़े भ्रम से होगी।आप विषय के चुनाव में उलझ जाएंगे अपने लिए सही विषय चुनने में मुश्किल होगी। भविष्य के लिए क्या बेहतर रहेगा इसपर सोच विचार करेंगे। इस समय आपके सीनियर, साथी व अध्यापक आपकी मदद करेंगे वह आपको शिक्षा के मामले में सही रास्ता दिखा पाएंगे। इसलिए शिक्षा से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने में बड़ों व साथियों की सलाह ज़रूर लें। परिवार के सदस्य आपको इस अंधेरे से बाहर निकलने में आपकी मदद करेंगे। भटकाव के कारण पढ़ाई में मन नहीं लगेगा।

मैनेजमेंट, बैंकिंग, अध्यापन के विषय से जुड़े विद्यार्थियों को इस समय अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आप सरकारी नौकरी की प्रतियोगिता में जा रहे हैं तो कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा तभी आपको सफलता मिलेगी। मई से सितंबर के मध्य से अचानक पढ़ाई, प्रतियोगिता के क्षेत्र में कठिनाइयाँ बढ़ सकती हैं। इस समय आपको बहुत सावधानी बरतनी होगी, थोड़ी लापरवाही बड़े नुकसान का कारण बन सकती है। सितंबर के बाद का समय पढ़ाई के मामले में अच्छा रहेगा। विदेश जाकर पढ़ने का सपना सच होगा। साल के अंत में अपनी सेहत का ध्यान रखें। अधिक मानसिक तनाव के कारण पढ़ाई में ध्यान नहीं लगेगा। जिस विषय को पढ़ेंगे उसी विषय मे काम का अवसर मिल सकता है। पहले छोड़ी हुई पढ़ाई दोबारा शुरू करेंगे जिसमें अधिक ख़र्चा लगेगा। किसी भी प्रतियोगिता में कड़ी मेहनत और धैर्य से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में यह वर्ष कुम्भ राशि वालों के लिए ज़्यादा अच्छा नहीं रहेगा। साल के आरंभ में ही कोई ऐसी बीमारी हो सकती है जिसका इलाज मिल पाना मुश्किल होगा। बीमारी का हल न निकलने पर आप परेशान भी होंगे। मानसिक रूप से भी यह बात दबाव डालेगी। अप्रैल के बाद बीमारी में राहत मिलेगी। मई माह में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। मई से जून तक किसी दुर्घटना के योग बने हुए है। पानी वाली जगह या पानी से दुर्घटना हो सकती है। अपने सर व छाती को बचाकर रखें।

कुम्भ राशिफल 2020 के अनुसार इस समय अपने खाने पीने व आराम पर ध्यान दें वरना कोई बीमारी जकड़ सकती है। राहु के चतुर्थ भाव मे गोचर से छाती से जुड़ी कोई समस्या भी हो सकती है। साल का अंत आते आते सब बीमारियों में राहत मिलेगी। काम के भागदौड़ मैं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। सही समय पर भोजन लें। काम का अधिक दबाव आपके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव डालेगा, इसलिए मानसिक तनाव को कम करने की कोशिश करें।

प्रभावी उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं:

  • बेवजह के ख़र्चों पर नियंत्रण रखें।
  • धन अथवा ज़मीन से जुड़े निर्णय किसी साथी या बड़े की सलाह के बाद ही लें।
  • शिक्षा को लेकर गंभीर रहें।
  • पहले से थोड़ी थोड़ी तैयारी अंतिम समय की भागदौड़ को कम करेगी।
  • परिवार में सभी के निर्णयों, भावनाओं का सम्मान करें अन्यथा आप परिवार में अकेले पड़ सकते हैं।

नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।