कन्या राशिफल 2020

कन्या राशि कन्या राशिफल 2020 के बारे में विस्तार से बात करने से पहले थोड़ा बहुत कन्या राशि के बारे में जान लेते हैं। आपको बता दें कि कन्या राशि, राशिचक्र की छठी राशि है। इस राशि के स्वामी बुध हैं। इस राशि के जातक संकोची और शर्मीली प्रवृत्ति के होते हैं। कन्या राशि के जातक बौद्धिक रूप से बहुत समर्थ होते हैं, साथ ही उनमें अच्छे-बुरे में भेद, औरों की अपेक्षा जल्दी भांप और समझ लेने का अद्भुत गुण भी होता है। नया वर्ष 2020 कन्या राशि के जातकों के लिए क्या लेकर आ रहा है, आइये जानते हैं।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कन्या राशिफल 2020 में करियर की बात करें तो यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए बहुत भाग्यशाली साबित होगा। आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपने सीनियर्स का भरपूर सहयोग और प्रशंसा प्राप्त होगी। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके व्यापार में श्री वृद्धि होने के पूरे आसार हैं। नौकरीपेशा लोगों का नौकरी में प्रमोशन होने के साथ ही, मनपसंद जगह पर ट्रांसफर हो भी सकता है। व्यापारी लोग व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्राएं कर सकते हैं। आपकी कार्य क्षमता और उत्साह को सराहा जाएगा। साथ ही आप पूरे साल बेहतर काम करने के प्रति समर्पित रहेंगे। आपका कार्यकौशल और मेहनत आपको आपकी सही जगह दिलाने में बहुत कारगर साबित होंगे। कुल मिलाकर आप पूरे साल अपने काम के लिए पॉजिटिव रहेंगे।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष कन्या राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति बहुत सुखद रहेगी। कई माध्यमों से पैसे आने के कारण आपकी आर्थिक स्थिति लगातार सुदृढ़ होती चली जायेगी। आपको कोई आकस्मिक धन लाभ हो सकता है, साथ ही यदि आपके पैसे लम्बे समय से कहीं अटकें हुए थे तो इस साल उनके आसानी से वापस मिलने की भी प्रबल संभावना है। यदि आपने किसी व्यवसाय आदि में निवेश कर रखा था तो वह आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा। 30 मार्च के बाद आपको म्यूचल फंड्स, शेयर मार्केट्स आदि व्यवसायों से बहुत अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस वर्ष आप कोई नया मकान या नया वाहन भी खरीद सकते हैं। लेकिन साथ ही आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने पैसे को किसी भी चीज में निवेश करने से पहले अच्छी तरह से सोच-विचार लें और जल्दीबाज़ी में कोई काम न करें।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष बृहस्पति के चौथे घर में होने के कारण आपका पारिवारिक जीवन बहुत सुखद रहेगा। घर के सभी सदस्यों के बीच बेहतरीन तालमेल और सद्भाव बना रहेगा। हर काम में आपको अपने पूरे परिवार का सहयोग और समर्थन प्राप्त होगा। अपने परिवार के लिए आप इस वर्ष कोई महत्वपूर्ण और सराहनीय काम कर सकते हैं, जिससे परिवार में आपकी स्थिति मज़बूत होगी और आपका सम्मान बढ़ेगा। सामाजिक जीवन में अनेक क्षेत्रों में सक्रिय रहेंगे और सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान भी बढ़ेगा। परिवार में सुख शान्ति होने से आपका मन प्रसन्नचित्त रहेगा, साथ ही आप खुद को अधिक ऊर्जावान और आत्मविश्वास से भरपूर अनुभव करेंगे। बच्चों के अपनी पढ़ाई और कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के कारण भी आप संतान पक्ष की ओर से भी सुख और संतुष्टि का अनुभव करेंगे।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार आपका दाम्पत्य जीवन भी सुखदायक रहेगा। इस वर्ष आप सपरिवार कहीं घूमने के लिए जा सकते हैं और अगर आप अपने जन्मस्थान से दूर हैं और लम्बे समय से अपने पैतृक घर नहीं जा पाएं हैं, तो इस वर्ष आपको सपरिवार यह मौक़ा मिल सकता है। प्रेम सम्बन्धी मामलों के लिए भी यह वर्ष एक सुंदर समय लेकर आ रहा है। प्रेमी युगलों के बीच इस वर्ष प्रेम सम्बन्ध और मज़बूत होंगे। आप दोनों एक दूसरे की महत्ता को ज़्यादा समझेंगे और एक दूसरे के साथ ज़्यादा समय बिताना पसन्द करेंगे। इस वर्ष प्रेमी युगलों का विवाह तय हो सकता है। यदि आप किसी परेशानी से गुज़र रहे हैं तो उस परेशानी से जल्दी बाहर निकल आएंगे। एक दूसरे के प्रति सम्मान और प्रशंसा का भाव रखेंगे।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष छात्रों के लिए भी अच्छा और अनुकूल समय है। छात्रों का मन अपनी पढ़ाई में लगेगा जिसके अच्छे परिणाम भी उन्हें जल्दी ही देखने को मिलेंगे। नौकरी करने वाले युवा अपने-अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए अच्छा समय है, जिसमें उन्हें अपने प्रयत्नों में इच्छित सफलता मिलने के सुंदर योग हैं। नवविवाहित जोड़ों को संतान सुख प्राप्त हो सकता है।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए अनुकूल है। इस वर्ष आपका रुझान योग और ध्यान जैसी गतिविधियों की ओर बढ़ेगा जिनसे आपको मानसिक और शारीरिक स्तर पर स्वस्थ रहने में बहुत मदद मिलेगी। इस वर्ष खान-पान में लापरवाही के कारण आपको कोई स्वास्थ्य समस्या होने के अलावा कोई और परेशानी होने की संभावना नहीं हैं, इसलिये अपने खाने-पीने का ध्यान जरूर रखें और मौसम बदलने के दौरान अपना ध्यान रखें। समय पर खाने-पीने और सोने का प्रयास करें, आपकी संतुलित दिनचर्या आपको हर तरह से व्यवस्थित रखने में बहुत मदद करेगी। पानी के कारण होने वाले रोगों के प्रति विशेष रूप से सावधान रहें।

कन्या राशि जातकों के लिए उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं-

  • गणेश मंत्र का नियमित जाप करें।
  • गाय को हरी सब्ज़िया और हरा चारा खिलाएं।
  • छोटी कन्याओं को हरे रंग की चूड़ियां या हरे रंग के वस्त्र भेंट करें।
  • श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।
  • किसी का भी कुछ जूठा ना तो खुद खाएं-पिएं और न ही किसी को जूठा खाने या पीने के लिए दें।
  • अपने पूजाघर में साप्ताहिक श्री यंत्र की स्थापना करें और उसके सामने रोज़ाना घी का दीपक जलाएं।
  • अपनी बहन, बुआ, मौसी , साली के प्रति आदर-सम्मान का भाव रखें और उन्हें हरे रंग के वस्त्र भेंट करें।
  • अपने दाँतों की साफ़-सफाई के प्रति सजग रहें। लापरवाही से बचें।

हमारी ओर से आपको नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।