धनु राशिफल 2020

धनु राशि धनु राशि वालों के लिए 2020 कई प्रकार के नए अनुभव लेकर आ रहा है। इस वर्ष आप अपनी एक नई पहचान बना पाएंगे। जो कार्य व इच्छाएं पिछले वर्ष अधूरी रह गई थीं ,वह इस वर्ष पूरी हो सकती हैं। किसी भी कार्य को करने में आपकी मेहनत अच्छे परिणाम लेकर आएगी। इस वर्ष शनि का गोचर आपकी राशि के दूसरे भाव में रहेगा। जिस कारण साढ़े साती के आख़िरी चरण का प्रभाव इस वर्ष भी रहेगा। मार्च में गुरु का शनि के साथ गोचर होने से धन से जुड़ी आपकी परेशानी कम हो सकती है, जिस कारण आप कई महत्वपूर्ण निर्णय आसानी से ले पाएंगे। मई के अंत से शनि और गुरु दोनों के आपकी राशि से दूसरे भाव में ही वक्री होने की वजह से धन से जुड़ी कुछ समस्याएं दोबारा परेशान कर सकतीं हैं। पहले की साढ़े साती का तनाव व धन व्यय के कारण तनाव से आप स्वयं पर काफी दबाव महसूस करेंगे। मानसिक अशांति, बेचैनी, उदासी आपको घेर सकती है। साल का यह समय आप पर थोड़ा भारी गुजरेगा। ऐसे में स्वयं पर नियंत्रण रखना और धैर्य रखते हुए पूर्ण विश्वास से आप इसे आसानी से पार कर सकते हैं। इस वर्ष आप अपनी कमज़ोरियों व ख़ामियों को खुद पहचानने और उसका समाधान करने में सफल होंगे। वर्ष के आरंभ में काम का दबाव बढ़ सकता है। ऐसे में काम और परिवार दोनों के बीच तालमेल बिठाना मुश्किल होगा। अपने कार्य को अच्छे से करने के कारण आप विदेश जा सकते हैं। अपनी कोशिशों से आप अपना यह सपना पूरा करेंगे। यह वर्ष आपको तपाकर आप में एक नया निखार लाएगा। सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं सामने आ सकती हैं। खासकर पेट से जुड़ी बीमारियाँ परेशान करेंगी। इस वर्ष धार्मिक क्रियाकलापों तथा आध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ेगी। आर्थिक रूप से भी कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे। धन को व्यर्थ न करें। मुसीबत के समय धैर्य और आत्मविश्वास बनाएं रखें जिससे समस्याएं सुलझती जाएंगी। पिता की सेहत का ध्यान रखें।

करियर

यह वर्ष धनु राशि के जातकों के लिए कुछ नया व कुछ अलग लेकर आएगा। आपको इस वर्ष बहुत सी नई चीज़ें करने के अवसर प्राप्त होंगे जिससे आप बहुत कुछ सीखेंगे। आपकी ज़िंदगी में नया मोड़ आ सकता है। मई माह से सितंबर माह के मध्य तक कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। वर्ष का आरंभ व्यापार के लिहाज से अच्छा नहीं रहेगा इसलिए किसी व्यापार में निवेश न करें। साल की शुरूआत में काम के सिलसिले में यात्राएं कर सकते हैं। इस समय आप कर काम का बोझ काफी बढ़ सकता है जिस कारण परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। आपके लिए कार्य व परिवार में तालमेल बिठाना कठिन होगा जिस कारण आप मानसिक परेशानी के दबाव में आ सकते हैं। व्यवसाय ,धन, परिवार आदि के कारण आप थकान व तनाव महसूस करेंगे। विदेशों से प्रोजेक्ट मिलेगा जिसके लिए आर्थिक मदद की आवश्यकता होगी। ऐसे में परिवार का कोई सदस्य या दोस्त आपकी मदद करेगा। सितंबर माह के बाद का समय आपके लिए थोड़ी राहत लाएगा। आपको अपने कार्य में सफलता मिलेगी।आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले बेहतर होगी। नौकरीपेशा लोगों को अपने बॉस या सीनियर से शाबाशी मिलेगी। किसी मित्र की सहायता के कारण विदेश से नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है जहां वेतन और पद दोनों बढ़ेंगे। किसी नए प्रोजेक्ट के कारण भी विदेश जाना हो सकता है। कार्यक्षेत्र में महिला साथी कर्मचारी से बनाये रखें वरना वह किसी परेशानी का कारण बन सकती है। अपनी इच्छानुसार या पसंद से नौकरी में परिवर्तन भी हो सकता है। सितंबर के बाद का समय नई नौकरी के लिए अच्छा है। नवंबर माह में किसी पुराने स्थान से बुलावा आया सकता है, परंतु किसी नए कार्य या परिवर्तन के लिए यह समय अच्छा नहीं है इसलिए अगले वर्ष जनवरी से ही काम शुरू करें।

आर्थिक स्थिति

धनु राशि वालों के लिए यह वर्ष आर्थिक मामलों को लेकर सावधानी बरतने वाला रहेगा। निवेश संबंधी मामलों में सावधानी ज़रूर रखें। मार्च के बाद का समय धन का संकट ला सकता है। परिवार के भीतर निवेश करने से पहले सोच लें। घर में कई तरह के व्यर्थ खर्चे हो सकते है। मार्च से पहले ही कर्ज के लेन देन वाले मामले निपटा लें। मार्च के बाद का समय इन कार्यों के लिए अच्छा नहीं रहेगा। इस समय धन से जुड़ी कुछ समस्याएं पैदा होंगी। धन को व्यर्थ कार्यों में न गवाएं। अपने ऊपर भी बिना बात के पैसे खर्च करने से बचें। पैसों और ख़र्चों को लेकर वर्ष का मध्य भाग अधिक अच्छा नहीं रहेगा। आय कम व व्यय ज़्यादा वाली स्थिति आएगी। ऐसे में आय और व्यय में तालमेल बनाकर ही ख़र्चा करें। परिवार के किसी सदस्य की शिक्षा पर पैसा खर्च होगा। इस समय लाभ में मामले में निराशा ही हाथ लगेगी। धैर्य के साथ परिस्थितियों से निकलना होगा। मई से अगस्त तक का समय किस नई प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए सही रहेगा। किसी जगह यदि लंबे समय के लिए निवेश करना हो तो सितंबर के बाद निवेश करें। कोई बड़ा आर्थिक फैसला बड़ों या दोस्तों की सलाह पर ही लें। इस समय किसी पुराने निवेश से फायदा होगा । दैनिक कार्यों और विदेश यात्राओं पर धन अधिक खर्च होगा। साल का अंत व्यापार के लिए अच्छा समय रहेगा इस समय अचानक कहीं से धन लाभ हो सकता है। इस समय किये गए धन के निवेश से लंबे समय तक फायदा होगा।

पारिवारिक जीवन

2020 धनु राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। वर्ष के आरंभ में परिवार के सदस्यों में प्रेम बना रहेगा। आप परिवार या रिश्तेदारी में किसी उत्सव में व्यस्त हो सकते है। नया घर खरीदने की संभावना है। मई के बाद घर परिवार में बिना किसी वजह के विवाद खड़े हो सकते है। इस समय आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। पारिवारिक कारणों से मानसिक चिंता और तनाव बढ़ेगा। धन से जुड़ी कोई बात आपसी झगड़े का कारण बनेगी। बातों को सीधा मुँह पर बोल देने के कारण आप सभी से अलग-थलग पड़ सकते हैं। ज़मीन जायदाद से जुड़ा कोई विवाद उभर सकता है, जिसमें घर के बड़े भाई बहन के साथ से बात संभल जाएगी। सितंबर के बाद का समय घर परिवार में शांति लाएगा। घर में कोई धार्मिक उत्सव होगा, आपसी रिश्ते भी मधुर होंगे। माता-पिता किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

वैवाहिक जीवन और प्रेम

वर्ष के आरम्भ में वैवाहिक जीवन मे कुछ ग़लतफ़हमियाँ आ सकतीं हैं। आपको अपने पार्टनर के साथ सही तालमेल बिठाने की आवश्यकता होगी। घर में आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पारिवारिक माहौल में तनाव भरा रहेगा। जुलाई के बाद साथी की सेहत खराब हो सकती है उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें व साथ में कुछ समय बिताने की कोशिश करें। घर के काम में साथी का हाथ बटाएं। बच्चों के कारण भी कुछ परेशानियां आएँगी। सितंबर में जीवनसाथी को कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है जिससे घर में खुशी का माहौल बनेगा। साल के अंत में जीवन साथी के साथ विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। पढ़ाई लिखाई में आपका मन लगेगा। आपके प्रेम जीवन में साल के शुरुआत में लड़ाई झगड़े हो सकते है जिस कारण दोनों के बीच मनमुटाव या ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है। आपस मे झगड़ा होने के बाद भी आपके जीवन में खुशहाली लौट आएगी। सब बातों को भुलाकर आप फिर से एक हो जाओगे। यदि आप अकेले हो तो जहां आप काम करते हो वहाँ आपको कोई पसंद आ सकता है। उनको समय रहते आप अपने प्यार का इज़हार कर दें। इससे आपके जीवन मे एक खास व्यक्ति का आगमन होगा। इस समय आप पर गुरु ग्रह की कृपा होगी जिससे आपको अपना मनचाहा साथी मिलेगा। वर्ष के मध्य में साथी के साथ किस यात्रा पर जा सकते है। यदि साथी से विवाह करना चाहते हैं तो साल के अंत मे इसके भी आसार है।

शिक्षा

धनु राशि वालों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपके सितारे शिक्षा के लिए अच्छे है। आपका मन पढ़ाई में आसानी से लगेगा व आप आगे बढ़ने के लिए परिश्रम करेंगे। पढ़ाई को लेकर आप भीतर से प्रेरित होंगे। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बेहतर करने का उत्साह आप में आएगा। यह साल आपको शिक्षा की तरफ जागरूक करेगा। मार्च के बाद आप किसी शोध से भी जुड़ सकते हैं। वहां आपकी रुचि शोध में बनेगी और आप कई नए शोध करेंगे। आपके शोध आपकी प्रशंसा का कारण होंगे। बैंक, अध्यापन, फाइनेंस की शिक्षा ग्रहण करने वालों का समय बहुत अच्छा रहेगा। शिक्षा के लिए यदि धन से जुड़ी कोई समस्या सामने आती है तो उसका भी समाधान आसानी से हो जाएगा। मई के बाद किसी परिणाम के कारण दुखी हो सकते हैं। विदेश जाने की कोशिश में कामयाब होंगे। सितंबर के बाद किसी प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। शिक्षा के माध्यम से कुछ आय भी करेंगे। जिस का के लिये आपने मेहनत की थी उसमें सफलता मिलेंगी।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में यह वर्ष धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। साधारणतः स्वास्थ्य को लेकर धनु राशि के जातक सावधान रहते हैं उनकी प्रतिरोध क्षमता मज़बूत होती है। आसानी से उन्हें कोई बीमारी नहीं होती। छोटी मोदी बीमारियों पर वह अधिक ध्यान नहीं देते। इस वर्ष साढ़े साती की वजह से कुछ मानसिक तनाव या चिंता रह सकती है जिससे घुटन और बेचैनी होगी। आलस को कम करने की ज़रूरत है। धार्मिक कार्यों व यात्राओं पर जाने से शांति मिलेगी। अपने बी पी का चेक अप समय समय पर कराते रहें। जून के बाद रक्त से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। सितंबर में गले से जुड़ी कोई समस्या पैदा होगी इसलिए गले का ध्यान रखें। समय पर शरीर का चेक अप कराते रहें। स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही न बरतें। इस वर्ष बेवजह यात्राएं करनी पड़ सकतीं है। यात्राओं का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सितम्बर के बाद काम के सिलसिले में विदेश जाना होगा। साल के अंत मे पहाड़ या पानी वाले स्थान पर जाना होगा। वहां स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। स्वास्थ्य के मामले में यह वर्ष मिला जुला रहेगा फिर भी छोटी मोटी बीमारियों से स्वयं को बचाएँ।

प्रभावी और उपयोगी उपाय

इस वर्ष का भरपूर लाभ उठाने के लिए और संभावित परेशानियों से बचने के लिए आप निम्नलिखित कुछ उपाय भी आज़मा सकते हैं-

  • परिवार में अधिक कठोरता से बर्ताव न करें, परिवार के सदस्य ही समय पर आपके सहायक बनेंगे।
  • साढ़े साती के कारण होने वाले मानसिक तनाव को योग तथा व्यायाम से शांत करें।
  • अधिक व बेवजह न सोचें।
  • आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पर विचार करें।
  • व्यर्थ में पैसे न खर्च करें।
  • बड़ों की सलाह लेकर किए कार्य सफल होंगे।

नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।